Home Facts विलियम शेक्सपियर के जीवन से जुड़ी 16 अनसुनी बातें !

विलियम शेक्सपियर के जीवन से जुड़ी 16 अनसुनी बातें !

SHARE

विलियम शेक्सपियर को अंग्रेजी भाषा के सर्वश्रेष्ठ साहित्यकार और नाटककार के तौर पर जाना जाता है. प्रकृति से उन्हें मानो वरदान मिला था कि वे जो कुछ भी छू लें वह सोना हो जाएगा. उनकी रचनाएँ न केवल अंग्रेजों के लिए गौरव की बात हैं बल्कि विश्व की में सुप्रसिद्ध है.

शेक्सपियर की कल्पना जितनी ऊँची थी उतनी ही गंभीर भी थी और वो सब उनके जीवन का अनुभव भी था. और जहाँ एक ओर उनके नाटकों तथा उनकी कविताओं से आनंद की उपलब्धि होती है वहीं दूसरी ओर उनकी रचनाओं से हमको गंभीर जीवनदर्शन भी प्राप्त होता है. विश्वसाहित्य के इतिहास में शेक्सपियर के सामने खड़े होने वाले कवि बहुत ही कम मिलते हैं.

1
विलियम शेक्सपियर के जीवन से जुड़ी 16 अनसुनी बातें.

आज हम आपको शेक्सपियर के जीवन से जुड़े कुछ रोचक तथ्य बताएंगे….

1. शेक्सपियर का जन्म 26 अप्रैल साल 1564 बतिस्मा में हुआ था. विलियम शेक्सपियर, जॉन शेक्सपियर तथा मेरी आर्डेन के बड़े बेटे और तीसरी संतान थे.

2. शेक्सपियर के पिता जॉन दस्ताना निर्माता थे. जो कि स्ट्रेटफोर्ड के एक गणमान्य नागरिक थे. उस जमाने में स्ट्रेटफोर्ड एक छोटा नगर था जिसकी आबादी डेढ़ हजार से लेकर दो हजार तक थी.

3. बचपन में उनकी शिक्षा स्थानीय फ्री ग्रामर स्कूल में हुई. पिता की बढ़ती हुई आर्थिक कठिनाइयों के कारण उन्हें पाठशाला छोड़कर छोटे-मोटे धंधों में लग जाना पड़ा. जीविका के लिए उन्होंने लंदन जाने का निश्चय किया.

4. इस निश्चय का एक दूसरा कारण भी था कि चार्ल कोट के जमींदार सर टॉमस लूसी के बगीचे से हिरण की चोरी की और कानूनी कार्यवाही के डर से उन्हें अपना जन्म स्थान छोड़ना पड़ा.

5. विलियम शेक्सपियर जब 18 वर्ष के हुए तब उनका विवाह साल 1582 में ऐना हाथवे से हुआ, जिसने तीन संतानों को जन्म दिया था. फिर सन् 1584 में शेक्सपियर लंदन आए. जहां वो एक अभिनेता और नाटककार बनना चाहते थे.

6. शुरू में उन्होंने एक रंगशाला में किसी छोटी नौकरी पर काम किया, किंतु कुछ दिनों के बाद वे लार्ड चेंबरलेन की कंपनी के सदस्य बन गए और लंदन की प्रमुख रंगशालाओं में समय-समय पर अभिनय में भाग लेने लगे.

7. ग्यारह साल बाद के सन् 1596 में ये स्ट्रैटफोर्ड आन एवन लौटे और अब इन्होंने अपने परिवार की आर्थिक व्यवस्था मजबूत बना ली थी. सन् 1597 में इन्होंने धीरे-धीरे नवनिर्माण एवं विस्तार किया.

8. 26 अप्रैल सन् 1564 को इंग्लैंड के स्ट्रेटफोर्ड में जन्मे शेक्सपियर को “Bird of Heaven” की उपाधि दी गयी थी. जिस वर्ष शेक्सपियर पैदा हुए थे, उसी वर्ष क्रिस्टोफर मर्लो का भी जन्म हुआ था.

9. उनकी मां मेरी ने आठ संतानों को जन्म दिया था. सन् 1558 में उनकी पुत्री जोआन पैदा हुयी थी जिसका 1563 में देहांत हो गया था. सन् 1563 में एक और पुत्री मार्ग्रेट पैदा हुयी थी जो भी बचपन में ही गुजर गयी थी. सन् 1564 में पुत्र विलियम शेक्सपियर का जन्म हुआ और सन् 1566 में एक और पुत्र गिलबर्ट का जन्म हुआ था जो कि बाद में गुजर गया था.

10. साल 1592 तक विलियम शेक्सपियर रंगमंच की दुनिया में मशहूर हो चुके थे. इसी साल रोबर्ट ग्रीन नामक व्यक्ति ने विलियम शेक्सपियर का नाम चुनकर एक लेख लिखकर उनका मजाक उड़ाया था.

11. सन् 1592 से 1594 तक प्लेग फैलने के कारण लन्दन के थिएटर बंद रहे थे. इस दौरान विलियम शेक्सपियर ने पद्य की दो पुस्तकें लिखीं.

12. सन् 1593 में उन्होंने “Venus and Adonis” की रचना की और सन् 1594 में “Lucars” की रचना की. नाटक लेखन के जरिये विलियम शेक्सपियर समृधि हासिल करते गये.

13. सन् 1597 में स्ट्रेटफोर्ड में 60 पौंड की कीमत चुकाकर एक मकान और बगीचा खरीद लिया था. अपने निधन से पहले उन्होंने 25 मार्च सन् 1616 को अपनी वसीयत तैयार की थी.

14. 23 अप्रैल सन् 1616 को विलियम शेक्सपियर का देहांत हो गया था.

15. 19वीं सदी में विलियम शेक्सपियर के जन्म स्थान के रूप में स्ट्रेटफोर्ड को तीर्थ का दर्जा मिल गया. जिस घर में उनका जन्म हुआ था, उसे सन् 1847 में राष्ट्रीय स्मारक का दर्जा प्रदान किया गया.

16. Royal Shakespeare theatre का निर्माण सन् 1932 में किया गया और सन् 1964 में शेक्सपियर सेंटर की स्थापना की गयी.

Facebook Comments