Home Azab Gazab 13 हजार करोड़ रुपये के नोटों में आग लगा दी !

13 हजार करोड़ रुपये के नोटों में आग लगा दी !

SHARE

अगर आपके पास बहुत ज्यादा पैसा हो तो आप क्या करेंगे ? कहां-कहां खर्च करेंगे ? वैसे अमीर लोगों के शौक भी निराले ही होते हैं. आज हम आपको एक ऐसा किस्सा सुनाने जा रहे हैं जिसे सुनकर आप दंग रह जाएंगे. ये मामला कोलंबिया का है.

पैब्लो एस्कोबार (पैब्लो एमिलियो एस्कोबार गैविरिया) नाम के शख्स ने अपने एक इंटरव्यू में  बताया था कि एक बार पुलिस से बचने के लिए उनका परिवार ठण्डे पहाड़ी इलाके में लंबे समय तक छुपा हुआ था. लेकिन एक रात पैब्लो की बेटी को ठंड की वजह से हाइपोथर्मिया (ठंड की वजह से शरीर का तापमान तेजी से गिरता है) हो गया था. इसीलिए उन्होंने बेटी को बचाने के लिए 20 लाख डॉलर यानी की करीब 13 करोड़ रुपये में आग लगा दी थी, ताकि बेटी के शरीर का तापमान नॉर्मल हो सके, उसे गर्मी मिलती रहें.

दरअसल पैब्लो एमिलियो एस्कोबार गैविरिया एक कोलंबियाई ड्रग लॉर्ड था. कभी “दुनिया का सबसे बड़ा अपराधी” कहा जाने वाला पाब्लो एस्कोबार संभवतः कोकीन का अबतक का सबसे चालबाज़ सौदागर था. हर सप्ताह 42 करोड़ डॉलर (करीब 2814 करोड़ रुपए) की कमाई करने वाले कोलंबिया के कोकीन किंग पैबलो एस्कोबार ने अपने परिवार को ठंड से बचाने के लिए 13 करोड़ रुपए कीमत के नोटों को आग लगा दी थी.

एस्कोबार को विश्व इतिहास में सबसे अमीर और सबसे कामयाब अपराधी माना जाता है क्योंकि, वर्ष 1989 में, फ़ोर्ब्स पत्रिका ने एस्कोबार को दुनिया का सातवां सबसे अमीर व्यक्ति घोषित किया था, जिसकी अनुमानित व्यक्तिगत संपत्ति 25 बिलियन अमेरिकी डॉलर थी. उसके पास कई लक्जरी घर एवं गाड़ियां थीं.

इतना ही नहीं 1986 में उसने कोलंबिया की राजनीति में प्रवेश करने का प्रयास किया, यहां तक कि उसने देश के 10 बिलियन डॉलर के राष्ट्रीय कर्ज को चुका देने की पेशकश भी रखी थी, जिसके बाद उन्हें रॉबिन हुड कहा जाने लगा. कुछ इन्हीं किस्सों और अन्य कुख्यात उपलब्धियों ने एस्कोबार को अपराध की दुनिया का एक महारथी बना दिया.

Facebook Comments