क्या आपने कराई है हाथियों से मसाज? Did you take massage from elephants?


आज-कल की भाग-दौड़ भरी जिदंगी में लोगों को इतना तनाव हो जाता है कि लोग इससे परेशान हो जाते हैं. ऐसे में लोग इस तनाव और थकान को दूर करने के लिए कई तरीकों को अपनाते हैं और उनमें से एक है मसाज. मसाज हर किसी को पसंद होती है और यह तनाव और थकान को दूर करने का एक कारगर तरीका है. लेकिन अगर हम आप से ये कहें कि क्या आपने किसी जानवर से मसाज ली है तो आप शायद ही हां में जवाब दे पाएंगे.

थाई लैंड की प्रसिद्ध हाथी मसाज.

जी हां, यहां हम बात कर रहे हैं एक जानवर की जो मसाज देता है और यह जानवर भी छोटा नहीं है बल्कि धरती पर रहने वाला सबसे बड़ा जानवर यानी कि हाथी है. हम बता रहे हैं थाईलैंड में होने वाली हाथी मसाज के बारे में जहां 3 हजार किलो से भी अधिक भारी भरकम हाथी के पैरों से इंसानों की मसाज कराई जाती है. इस मसाज में हाथी अपने पैरों के द्वारा इंसान के मजबूत अंगों के साथ-साथ कमजोर अंगों की भी मसाज करता है. जरा साचिए कि अगर एक पल के लिए भी हाथी का बैलेंस बिगड़ा तो उसके नीचे लेटे इंसान की क्या हालत होगी.

हाथी से मसाज कराता टूरिस्ट.

इस हाथी मसाज को लेने के लिए लोकल ही नहीं बल्कि विदेशों से भी टूरिस्ट यहां आते हैं और बड़े उत्साह के साथ हाथी की मसाज लेते हैं. मसाज के दौरान एक इंस्ट्रक्टर भी हाथी के साथ खड़ा होता है जो हाथी को निर्देश देता रहता है. यहां हाथी पैरों के अलावा अपनी सूंड से भी मसाज करते हैं.

सूंड से भी मसाज करते हैं हाथी.
Loading...


Comments

comments