BHIM ऐप का प्रयोग कैसे करें ?


भारत में डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक मोबाइल ऐप ‘भीम’ लॉन्च किया. BHIM ऐप का पूरा नाम है ‘भारत इंटरफेस फॉर मनी’. इसके माध्यम से लोग डिजिटल मोड से पैसे भेज और पा सकेंगे. आइये समझते हैं कि आप कैसे इसका प्रयोग कर सकते हैं.

1. भीम राव अंबेडकर के नाम पर ‘भीम’ कहलाने वाला ऐप नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने बनाया है. यह एंड्रॉयड के गूगल प्लेस्टोर में BHIM नाम से मौजूद है और जल्द ही एप्पल स्टोर पर उपलब्ध होगा.

2. इसे इस्तेमाल करने के लिए आपका मोबाइल नंबर बैंक में दर्ज होना चाहिए. फिलहाल इस ऐप को आप अपने एक ही बैंक अकाउंट से जोड़ सकते हैं. इस तरह यह मोबाइल वॉलेट ऐप एक डेबिट कार्ड की तरह काम करेगा.

3. सबसे पहले आपको अपना बैंक अकाउंट नंबर ऐप में रजिस्टर करना होगा और जिसके बाद एक UPI कोड मिलेगा. इसके बाद से आपका मोबाइल नंबर ही पैसे भेजने या पाने जैसे सारे कामों के लिए काफी होगा.

4. एक बार में अधिकतम 10,000 और एक दिन में अधिकतम 20,000 रुपये ट्रांसफर किए जा सकते हैं. ट्रांजेक्शन पर कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं लगेगा. लेकिन IMPS और UPI ट्रांसफर पर आपका बैंक कुछ चार्ज लगा सकता है.

5. फोन में इंटरनेट ना होने पर भी इस ऐप को इस्तेमाल करना संभव है. इसके लिए डाटा प्रोवाइडर केस क्विक कोड *99# डायल करना होगा. इससे एक मेनू पेज खुल जाएगा. जिस पर अलग अलग कामों के लिए अलग नंबर दिखेगा.

6. फिलहाल यह ऐप हिंदी और अंग्रेजी को सपोर्ट कर रहा है. जल्दी ही इसमें कई अन्य क्षेत्रीय भाषाएं भी जोड़ी जाएंगी. किसी का QR कोड स्कैन करके भी इस ऐप के माध्यम से उसे पेमेंट किया जा सकता है.

7. एसबीआई, आईसीआईसीआई, एक्सिस और एचडीएफसी समेत भारत में कार्यरत लगभग सभी बड़े बैंक इससे जु़ड़ेंगे. जो बैंक UPI कोड से नहीं जुड़े हैं उनके ब्रांच कोड की मदद से ट्रांजेक्शन हो सकेगा.

Loading...


Comments

comments