वाई-फाई से 100 गुना तेज लाई-फाई. Li-Fi Faster then Wi-Fi


सूचना और तकनीक के जमाने में लगभग हर चीज संभव हो गई है. क्या आपने कभी कल्पना की थी कि एक बटन दबाते ही आपकी 3 घंटे की मूवी 1 मिनट में डाउनलोड हो जाएगी, डाटा ट्रांस्फर करने के लिए पेन ड्राइव की जरूरत भी नहीं पड़ेगी, नहीं न! लेकिन यह सच है क्योंकि हमारे बीच एक ऐसी तकनीक आ गई है जो डिजिटल दुनिया में धूम मचाने वाली है.

Image: www.netgear.com

अब तक आपने वाई-फाई का नाम तो खूब सुना होगा और इसका इस्तेमाल भी किया होगा, लेकिन जल्द ही हमारे बीच लाई-फाई आने वाला है जो वाई-फाई से 100 गुना तेज होगा. हाल ही में लाई-फाई का पहली बार लैब में प्रयोग किया गया जो सफल रहा है. इस तकनीक में इंटरनेट कनेक्टिविटी के लिए विजिबल लाईट कम्यूनिकेशन का यूज किया गया है, जिसके जरिए इसकी कनेक्टिविटी स्पीड लैब में 1 Gbps दर्ज की गई, जो आम वाई-फाई से 100 गुना ज्यादा है. पिछले दो सालों से इस तकनीक पर कई वैज्ञानिक काम कर रहे थे. अब इस तकनीक को पहली बार टेस्टिंग लैब से बाहर प्रयोग किया जा रहा है.

कई बार लोग कनेक्टिविटी स्पीड को इंटरनेट की स्पीड समझ लेते हैं लेकिन यह उनकी भूल है. आम तौर पर वाई-फाई राउटर की कनेक्टिविटी स्पीड 100 Mbps होती है, जिसका मतलब होता है, राउटर से आपका फोन या लैपटॉप 100 Mbps की स्पीड से कनेक्ट है. मगर इंटरनेट स्पीड वो होती है जो सर्विस प्रोवाडर आपको देता है. लाई-फाई की इस तकनीक को युनिवर्सिटी ऑफ एंडिनबर्ग के हैरेल्ड हास ने 2011 में इस तकनीक को बनाया था जिसे लोगों के सामने डेमोन्सट्रेट करके दिखाया था.

Loading...


Comments

comments