Home Religion 600 करोड़ के गणेश जी को देखा आपने ?

600 करोड़ के गणेश जी को देखा आपने ?

SHARE

एक भक्त के लिए तो भगवान की कोई कीमत नहीं होती है लेकिन इस कलयुग में कुछ भी हो सकता है. आज के समय में एक पत्थर ही क्या भगवान को भी बेच दिया जाता है. लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे है 600 करोड़ के गणेश जी के बारे में….

आपको बता दें कि गुजरात के सूरत शहर को हीरों का शहर माना जाता है. इसी शहर में है गणेश जी की 600 करोड़ की मूर्ति जो कि हीरे से बनी है. यह हीरा 182.53 कैरेट का है. अगर आपको कैरेट नहीं समझ आए तो बता दें कि इसका वजन है 36.5 ग्राम.. अब आप समझ सकते हैं कि यह मूर्ति कितनी बड़ी होगी. गणेश जी के आकार की इस मूर्ति को अगर हम बाजार में बेचने जाएं तो मानकर चलिए कि इसकी कीमत आपको 600 करोड़ रुपये तो मिल की जाएगी. इस मूर्ति की सबसे बड़ी खासियत ये है कि यह मूर्ति प्राकृतिक है इसे बनाया नहीं गया है. इसका मतलब यह स्वयं अवतरित हुई है.

Image: www.gajabdunia.com

आपको बता दें कि 600 करोड़ के यह गणेश जी गुजराज सूरत के प्रसिद्ध हीरा करोबारी कनुभाई असोदरिया के घर पर है जोकि पिछले 12 सालों से इस परिवार के आराध्य बने हुए हैं. अब आप ही बताएं कि इतने मंहगे भगवान को कैसे कोई छोड़ सकता है. सूरत में रहने वाले कनुभाई सूरत में बैठकर देश और विदेश के कई हिस्सों में डायमंड का व्यापार करते हैं. यह देखकर तो यही लगता है कि भगवान भी सिर्फ अमीरों के घर की पधारते हैं. कनुभाई के अनुसार 12 साल पहले उन्होंने कच्चे हीरों की एक खेप मंगाई थी, जिसमें ये हीरा निकला जिसका आकार बिल्कुल गणेश जी की तरह था. परिवार के लोगों ने इस हीरे को घर के पूजन स्थान पर रखकर इसकी पूजा-अर्चना शुरू कर दी. तब से यह मूर्ति वहीं पर स्थापित है.

Image: www.gajabdunia.com

वैसे तो आस्था की कोई कीमत नहीं होती है, लेकिन आपको बता दें कि कनुभाई से इस मूर्ति को खरीदने के लिए अब तक 600 करोड़ रुपये तक का ऑफर आ चुका है, लेकिन कनुभाई और उनका परिवार इसे बेचने को तैयार नहीं है. क्योंकि वे इस हीरे को अब आराध्य मान चुके हैं. आपको बता दें कि पूजा-पाठ में कुछ ही लोग शामिल होते थे क्योंकि कनुभाई को डर था कि कहीं इस मूर्ति को कोई चुरा न ले. हीरा जगत की विश्वव्यापी संस्था ने उन्हें इस बात का प्रमाणपत्र भी दिया है कि इस हीरे के साथ कोई छेड़छाड़ नहीं की गई है और यह इसका कुदरती आकार है. आपको बता दें कि कोहिनूर हीरे से भी अधिक कीमत इस गणेश हीरे की है क्योंकि कोहिनूर का वजन 105 कैरेट है जबकि इस गणेश हीरे का वजन 182.53 है.

Facebook Comments