Home Uncategorized इतिहास के पन्नों में झांकती दुर्लभ तस्वीरें Rare Pic of History

इतिहास के पन्नों में झांकती दुर्लभ तस्वीरें Rare Pic of History

SHARE

दुनिया में कभी जब बात इतिहास की होती है तो हमें अक्सर कहानियां पढ़ने को मिलती हैं. इससे हम तरह-तरह की इमैजिनेशन करते हैं, जबकि सच्चाई से उसका दूर-दूर तक कोई वास्ता नहीं होता. आज हम आपको 10 ऐसी ही हिस्टोरिकल फोटोज दिखाने जा रहे हैं, जिन्हें शायद आपने पहले नहीं देखा होगा. Rare Pic of History 

ये तस्वीर है फिलाडेल्फिया, पेनसिल्वेनिया के रहने वाले एंथनी जोसेफ ड्रेक्सल बिडल की. ये विलक्षण प्रतिभा के धनी थे. लोगों को ये हैंड टू हैंड लड़ाई करने का तरीका सिखाते थे. एंथनी यूनाइटेड स्टेट्स मरीन के अधिकारी भी रह चुके थे. इतना ही नहीं, ये फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन के स्पेशल एजेंट भी रह चुके थे. यह फोटो 80 के दशक में क्लिक की गई.
यह बाइसन की खोपड़ी का पहाड़ है. इसे देखकर आप अनुमान लगा सकते हैं कि काफी कम समय में कितने बाइसन मारे गए होंगे. यह तस्वीर सन् 1870 में क्लिक की गई.
यह फोटो है सेकंड वर्ल्ड वॉर की, जब अमेरिका ने नागासाकी पर बमबारी की थी.
इस बंदूक से एक शॉट में करीब 50 बत्तखों को एक साथ मारा जा सकता था. लेकिन इसे ढोने के लिए दो लोगों की जरूरत पड़ती थी. इसका इस्तेमाल सन् 1860 के समय किया जाता था.
सन् 1922 में बिना स्विमिंग पूल के लोगों को तैरने की ऐसे ही ट्रेनिंग दी जाती थी.
ये तस्वीर है 1937 की, जब हिंडनबर्ग डिजास्टर के दौरान एक एयरशिप न्यू जर्सी में दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी.
यह तस्वीर 1937 की है, जब एक शख्स ने अमेरिका में झिंगूर को शूट किया था.
यह तस्वीर है 1975 की. दरअसल, एक घर में आग लग गई थी, बाहर निकलने के दौरान दोनों बेबी सिस्टर सीढ़ी से उतर रहे थे, तभी वो नीचे गिर गए.
इस फोटो को 1990 में पहली बार पब्लिश किया गया था. दरअसल, अमेरिका में एक मैगजीन ने एड्स से मौत हुई इस इंसान की तस्वीर छापी थी, जिसकी पुष्टि उसके परिवार वालों ने की थी.

यह एक शराब की भट्टी थी, जिसे सन् 1924 में नष्ट कर दिया गया था.
Facebook Comments