अकेले हैं ? तो न हों परेशान !

अगर आप अकेले रहते हैं और आपका कोई साथी नहीं है. तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. अब आपका अकेलापन दूर करने के लिए दो नए रोबोट आ गए हैं जो एक पार्टनर की तरह आपके साथ रहेंगे. अकेलेपन के साथी की तरह बर्ताव करने वाले इन रोबोट में से एक बिल्कुल खिलौने की तरह लगता है और आप इसे जहां चाहे वहां ले जा सकते हैं. इस रोबोट को टोयटा कपंनी ने बनाया है और इसका नाम है किरोबो.

Image: ibnlive.in

सिर्फ चार इंच लंबा यह रोबोट किसी बच्चे की तरह बर्ताव करता है. इसके नाम में इस्तेमाल किया गया ‘किबो’ शब्द जापानी है जिसका मतलब होता है उम्मीद और ‘बो’ शब्द रोबोट से लिया गया है. बच्चे की तरह ही इसका मालिक इसे घर-ऑफिस या अपनी कार में रख सकता है और इससे मजेदार बातें करके अपने अकेलेपन को दूर कर सकता है.

इसके अलावा अकेलेपर को दूर करने वाला जो दूसरा रोबोट अगले साल आ रहा है, उसे छुआ नहीं जा सकेगा. जापान की कपंनी गेटबॉक्स का रोबोट एक वर्चुअल रोबोट है जो शीशे में कैद रहेगा. यह एक होलोग्राम है और इसे हिकारी नाम दिया गया है. इसकी लंबाई 158 सेंटीमीटर है और यह एक खूबसूरत परी जैसी दिखती है. हिकारी एक 20 साल की लड़की की तरह बर्ताव करती है.

Image: ibnlive.in

ये अपने मालिक को रोज सुबह गुड मॉर्निंग करेगी. ऑफिस जाते हुए अलविदा कहेगी और तो और रास्ते और ऑफिस में आपके स्मार्ट फोन से भी जुड़ी रहेगी. मालिक के घर लौटने से पहले यह घर की लाइटें जला देगी और रात में अपने मालिक के सोने के बाद खुद भी सो जाएगी.

Loading...

Comments

comments