ट्विटर के बारे में 12 रोचक बातें What is twitter ?


भारत में ज्यादातर लोग फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं, बहुत कम लोग हैं जो ट्विटर का इस्तेमाल करते हैं. एक आंकड़े के मुताबिक भारत की आबादी का कुल 12 प्रतिशत लोग फेसबुक जबकि सिर्फ 4 फीसदी लोग ट्विटर का इस्तेमाल करते हैं. आज हम आपको ट्विटर के बारे में कुछ रोचक तथ्य बताएंगे.

1. फेसबुक के बाद ट्विटर दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट है.

2. ट्विटर की शुरुआत 21 मार्च साल 2006 में अमेरिका के कैलिफोर्निया राज्य के सैन फ्रांसिस्को में हुई थी.

3. ट्विटर वेबसाइट को इवान विलियम्स, नोहा ग्लास, जैक डोर्जी और बिज स्टोन ने मिलकर बनाया था. फिलहाल जैक डोर्जी कंपनी के सीईओ हैं.

4. देश दुनिया की खबरों को जानने के लिए ट्विटर सबसे अच्छा माध्यम हैं. ट्विटर रियल टाइम बेस्ड सोशल साइट है जिसमें लगभग सारे सरकारी ऑफिस, बैंक, राजनेता, एक्टर, बिजनेसमैन ट्विटर का उपयोग करते हैं.

5. आप अपनी इच्छानुसार किसी को भी फॉलो करके उसके बारे मे लेटेस्ट जानकारी प्राप्त कर सकते हैं

6. फॉलो (Follow):-फॉलो बटन का उपयोग ट्विटर में किसी को अनुसरण करने के लिए करते हैं जिससे आपको उसके बारे मे नवीनतम जानकारी प्राप्त होती रहे.

7. following फॉलोइंग (Following) :- आप कितने लोगों को फॉलो कर  रहे है यह उनकी संख्या बताता है. फॉलोइंग के नीचे लिखी संख्या आपके द्वारा  फॉलो करने वालों की संख्या को दिखाता है.

8. followers फॉलोवर्स (Followers) :- आपको कितने लोग फॉलो कर  रहे है यह उनकी संख्या बताता है.

9. tweets ट्वीट्स (Tweets) :- ट्विटर में 140-वर्ण (character)के संदेशों (messages)को आप एक बार में भेज(send) सकते हैं जिसे ट्वीट कहते हैं.

10. रिट्वीट्स (Retweets):- किसी दूसरे यूज़र द्वारा भेजे गये मैसज को फिर से पोस्ट करना या फॉर्वर्ड करना रिट्वीट कहलाता है.

11. हॅशटैग (#HashTag):- ट्विटर में # हॅशटैग का उपयोग किसी भी विषय पर चर्चा (Discussion) करने के लिए किया जाता है. फिर चाहे #की शुरुआत आप के द्वारा की गयी हो या किसी और के द्वारा.

12. trendrs ट्रेंड्स(Trends) :-  # हॅशटैग का उपयोग करते हुए जिस भी  विषय पर दुनियाभर के लोग अपना पक्ष रखते है वह ट्रेंड में आने लगता है टॉप ट्रेंडस आपके द्वारा चूज़ की गयी लोकेशन पर भी निर्भर करता है.

ट्विटर पर अकाउंट कैसे खोलें ?

  • साइन अप पर क्लिक करें.
  • पूरा नाम लिखिए
  • यहां पर अपना मोबाइल नंबर या फिर ईमेल आईडी डालिए
  • अकाउंट के लिए पासवर्ड डालिए.
  • अब आप साइनअप कर सकते हैं.
Loading...


Comments

comments