हाथी और चूहे में किसके स्पर्म होते हैं बड़े? यहां जानिए…


हाथी और चूहे के आकार को देखा जाए तो उसमें कोई मेल नहीं. अगर उनके स्पर्म के बारे में आपसे पूछें कि किसके स्पर्म बड़े होंगे तो आप फौरन यही जवाब देंगे कि हाथी के, लेकिन ऐसा नहीं है. स्पर्म की अगर बात करें तो हाथी के मुकाबले चूहे के स्पर्म ज्यादा बड़े होते हैं. इससे वे आसानी से प्रजनन क्षमता बढ़ा सकते हैं. जी हां दोनों के स्पर्म साइज में भले ही अन्तर हो लेकिन चूहों की प्रजनन क्षमता अधिक होती है. हाथी एक बार में एक ही बच्चा पैदा कर सकता है लेकिन चूहे हाथी के मुकाबले अधिक बच्चे पैदा कर सकते हैं.

Image: www.gajabdunia.com

एक नए शोध के मुताबिक सभी जानवरों का स्पर्म अलग-अलग साइज का होता है, साथ ही इनकी मात्रा में भी अन्तर होता है. आपको बता दें कि स्पर्म की मात्रा तो शरीर पर निर्भर करती है, लेकिन प्रजनन लायक स्पर्म की मात्रा न तो शरीर पर निर्भर करती है और न ही नर जानवर के किसी अन्य अंग पर. ये मादा पर पूरी तरह निर्भर है कि उसके अंडाणु कितने स्पर्म्स को अंदर आने की इजाजत देते हैं.

अभी तक माना जाता रहा है कि स्पर्म का साइज और उनकी मात्रा पाचनतंत्र पर भी निर्भर करती है, लेकिन यह तथ्य बिल्कुल गलत है. नई थ्योरी के मुताबिक ये बताया गया है कि स्पर्म के साइज में बारीकी का अंतर होता है, पर अधिक प्रजनन दर उनके उत्सर्जन वाली जगह पर भी निर्भर करती है. रिपोर्ट के अनुसार हाथियों का स्पर्म मादा के अंदर ज्यादा लंबा सफर तय करता है, वहीं चूहे के स्पर्म को इतनी लंबी दूरी तय नहीं करनी पड़ती है. इसके अलावा दोनों के स्पर्म की स्पीड पर भी निर्भर करता है.

Loading...


Comments

comments