Home Health Money Plant को पैसा देने वाला पौधा क्यों माना जाता है ?

Money Plant को पैसा देने वाला पौधा क्यों माना जाता है ?

SHARE

अक्सर हम लोग बचपन में यह सुनते थे कि Money Plant का पौधा लगाने से घर में रुपये पैसे की कमी नहीं होती. इसके अलावा आपने यह भी सुना होगा कि यह प्लांट आपके घर में तभी लगेगा जब आप इसे किसी दूसरे के घर से चुरा कर लगाएंगे. मनी प्लांट एक पौधा है जिसे लोग इस विश्वास के साथ के साथ लगाते हैं कि इसे लगाने से घर में धन की कमी नहीं होगी, घर में सुख शांति बनी रहेगी. लेकिन क्या आपको पता है क्यों हम मनी प्लांट को अपने घर के लिए लकी मानते हैं.

क्यों है Money Plant घर के लिए Luck

Money plant का इतिहास ताइवान से जुड़ा हुआ है. दरअसल ताइवान में एक गरीब किसान रहता था, जिसका पूरा समय खेती करने में बीतता था. इतनी मेहनत करने के बावजूद, गरीबी उसका साथ नहीं छोड़ रही थी. एक दिन वो अपने खेत में बैठा अपनी किस्मत को कोस रहा था कि तभी उसे एक पौधा दिखाई दिया. वह दिखने में थोड़ा अलग था. वह उसे अपने घर ले गया और उसे घर के बाहर मिट्टी में गाड़ दिया.

Money
nurserylive

कुछ दिन बाद उसने देखा कि बिना किसी देखभाल के भी वह पौधा अपने आप बढ़ता चला जा रहा है. पौधा के इस Growth से किसान को Inspiration मिली. उसने Decision लिया, जिस तरह यह पौधा लचीला है वैसे में भी अपने Nature को बनाएगा, जिस तरह यह बिना किसी मदद के बढ़ता चला जा रहा है वैसे वह भी बिना किसी रोक टोक के आगे बढ़ता रहेगा.

Money
Plantsguru

धीरे-धीरे वह किसान अपनी मेहनत से एक सफल व्यापारी बन गया. लोग उसकी सफलता का राज उसके घर के बाहर लगे इस पौधे को मानने लगे. तब से इसे घर की खुशहाली और समृद्धि के लिए Lucky माना जाने लगा और तब से इसका नाम Money Plant रख दिया गया.

Environment पर Effect –

इसके अलावा इस पौधे को अपने घर के आस पास लगाने के कई वैज्ञानिक फायदे भी है. यह पौधा आस पास की Air quality को improve करता है. इसके अलावा यह सूर्य से आने वाली हानिकारक रेडिएशन से भी हमारे घर को बचाता है.

6GB RAM और डुअल कैमरे के साथ लॉन्च हुआ Smartphone Honor 9

Facebook Comments