चॉल में रहने वाले जितेंद्र कैसे बने बॉलीवुड के जम्पिंग जैक, जानें दिलचस्प किस्सा

बॉलीवुड के जिंपिंग जैक कहे जाने वाले एक्टर जितेंद्र ने अपने अलग-अलग स्टाइल और अभिनय से लोगों का दिल जीता. हिंदी सिनेमा में उनका योगदान हमेशा याद रखा जाएगा, आज भले ही जितेंद्र फिल्मी दुनिया से दूर अपने घर पर समय बिता रहे हैं लेकिन उन्हें आज भी फिल्मों के जरिए याद किया जाता है. आज Jeetendra अपना 78वां जन्मदिन मना रहे हैं और इस मौके पर हम आपको उनसे जुड़ी कुछ बातें बताएंगे.

Jeetendra का प्रांरभिक जीवन

7 अप्रैल, 1942 को पंजाब के अमृतसर में रवि कपूर का जन्म हुआ लेकिन बात में उन्हें जितेंद्र के नाम से पहचाना जाने लगा. उनके पिता मुंबई कमाई के लिए आए और परिवार सहित मुंबई के गिरगांव स्थित एक चॉल में रहते थे. जितेंद्र ने बचपन में बहुत सी कठिनाईयों का सामना किया और बहुत मेहनत की. जितेंद्र अपने इंटरव्यू में बताते हैं कि बचपन में उन्हें छोटी-छोटी चीजों के लिए मन मारना होता था. करीब 20 साल की जिंदगी उन्होंने गरीबी और समझौतों में गुजारी लेकिन अच्छे दिन के इंतजार में वह सबकुछ सहन करते थे.

 

जितेंद्र का फिल्मी करियर

जितेंद्र ने एक ड्रामा कंपनी ज्वाइन की और उन्हें वहां छोटा-मोटा रोल मिल जाता था. मगर साल 1956 में पहली फिल्म नवरंग मिली जिसमें उनका किरदार एक महिला का था जो काफी छोटा सा किरदार था. मगर फिर भी जितेंद्र ने हार नहीं मानी और लंबे समय तक संघर्ष किया. करीब 7 सालों के संघर्ष के बाद उन्हें पहली लीड एक्टर के तौर पर फिल्म गीत दाया पत्थरों ने (1964) मिली. इसके बाद जितेंद्र को अलग-अलग तरह के किरदार मिलते रहे और वह सुपरहिट बनते रहे. जितेंद्र ने अपने करियर में परिचय, हातिम ताई, धरम वीर, तोहफा, हिम्मतवाला, नागिन, औलाद, फर्ज़, जुदाई, जानी दुश्मन, आशा, मवाली, पाताल भैरवी, अर्पन, जस्टिस चौधरी, स्वर्ग से सुंदर, कैदी, शेषनाग, मां, ज्योती बने ज्वाला, थानेदार ,प्यासा सावन, हमजोली, सौतन की बेटी, आग और शोला, संजोग, खिलौना, अपनापन जैसी कई सुपरहिट फिल्में दीं.

जितेंद्र का निजी जीवन

जितेंद्र एक जमाने में हेमा मालिनी के दीवाने थे और उनके साथ उनकी शादी तय भी हो गई थी. मगर धर्मेंद्र के प्यार के आगे हेमा को झुकना पड़ा और जितेंद्र से उनकी दूरियां हो गईं. इसके बाद जितेंद्र ने अपने पिता के कहने पर शोभा कपूर से शादी कर ली. इनसे इन्हें एक बेटी एकता कपूर हैं जो छोटे और बड़े पर्दे की बेमिसाल डायरेक्टर और प्रोड्यूसर हैं, वहीं जितेंद्र के बेटे तुषार कपूर भी फिल्म अभिनेता हैं.