संजय राउत की पत्नी वर्षा राउत का पीएमसी बैंक घोटाले के साथ क्या कनेक्शन है?

राज्यसभा सदस्य संजय राउत की पत्नी वर्षा राउत को पीएमसी बैंक घोटाले के आरोप में प्रवर्तन निदेशालय (आईडी) ने पूछताछ के लिए बुलाया था. वर्षा राउत को मनी लॉन्ड्रिंग कानून के प्रावधानों के तहत नोटिस जारी किया गया है. इसके पहले भी वर्षा राउत को दो बार नोटिस भेजा गया था पर स्वास्थ्य कारणों का हवाला देते हुए वो ईडी के दफ़्तर नहीं गईं.

source-business standard

प्रवर्तन निदेशालय वर्षा राउत से पैसों की लेन-देन से संबंधित रसीदों पर सवाल करना चाहती है. ईडी ने जांच में पाया है कि इनके अकांउट से 55 लाख रुपये का लेन-देन हुआ है.

क्या है पूरा मामला

पीएमसी बैंक में 6500 करोड़ रुपये की हेर-फेर हुई थी. पीएमसी बैंक में 44 अकांउट अहम थे जिन्होंने सबसे ज्यादा कर्ज लिया था. जिसमें से 10 खाते एचडीआईएल कम्पनी के थे. एचडीआईएल वधावन बंधुओं की कम्पनी है. इस हेर-फेर के लिए वधावन बंधुओं को गिरफ्तार किया गया. साल 2019 में इस घोटाले की वजह से रिजर्व बैंक ने पीएमसी बैंक पर कड़े प्रतिबंध लगा दिए थे. प्रवीण राउत वधावन बंधुओं के करीबी माने जाते हैं.

source-the economic times

प्रवीण राउत संजय राउत के करीबी दोस्त हैं. प्रवीण राउत की पत्नी माधुरी राउत के पीएमसी बैंक अंकाउट से वर्षा राउत के अंकाउट में 55 लाख रुपए भेजे गए हैं. इसी पैसे को लेकर संजय राउत की पत्नी वर्षा राउत से ईडी पूछताछ करना चाहती है कि ये पैसे क्यों ट्रांसफर किए गए हैं और इसका क्या आधार है?

वर्षा राउत को नोटिस मिलने के बाद संजय राउत ने प्रेस कॉन्फ़्रेंस करके कहा – मैं नंगा आदमी हूं मुझसे पंगा मत लो, बीजेपी महाराष्ट्र सरकार को गिराने के लिए ईडी का सहारा ले रही है.