Corona Vaccine : 4 दिन में 6 लाख लोगों को लगा टीका, 1080 लोगों में दिखा साइड इफेक्ट

देशभर में चल रहे कोरोना टीकाकरण अभियान के दौरान चार दिन में तकरीबन 6 लाख लोगों को टीका लग चुका है, इनमें से 1080 लोगों में टीकाकरण के बाद साइड-इफेक्ट देखने को मिला है. मंगलवार को केंद्र सरकार ने बताया कि टीकाकरण के बाद कुल 0.18 प्रतिशत लोगों में साइड इफेक्ट देखने को मिला है. जिनमें से 0.002 प्रतिशत लोगों को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा, पर अब वह पूरी तरह स्वस्थ्य हैं. नीति आयोग के सदस्य वी के पॉल ने दोनों टीकों को सुरक्षित बताते हुए कहा कि वैक्सीनेशन के बाद इसका गंभीर दुष्प्रभाव देखने को नहीं मिला है. साइड इफेक्ट का मामला न के बराबर है. वी के पॉल ने आगे कहा कि यह बहुत निराशजनक है कि कुछ लोग टीका लेने से इनकार कर रहे हैं. मेरा अनुरोध है कि वे बिना डरे टीका लगवाएं.

Source – wtvy.com

केंद्रीय स्वास्थ सचिव राजेश भूषण ने मीडिया को बताया कि जो आंकड़े हमारे है उसके मुताबिक टीकाकरण के बाद अब तक केवल 0.18 प्रतिशत मामले साइड इफेक्ट के आए हैं.  भारत में टीकाकरण अभियान के पहले दिन सबसे अधिक टीके दिए गए. पहले दिन यानी 16 जनवरी को भारत में 2,07,229 लोगों को टीके दिए गए. वहीं अमेरिका में पहले दिन 79,458, ब्रिटेन में 19,700 और फ्रांस में केवल 73 लोगों को टीका लगाया गया. राजेश भूषण ने आगे कहा कि भारत में टीकाकरण की रफ्तार दूसरे देशों के मुकाबले तेज है.

source-the financial express

राजेश भूषण के अनुसार भारत के नौ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में चयनित किये गये लोगों में 70 प्रतिशत से ज्यादा लोगों का टीकाकरण हुआ है. कोविड-19 टीकाकरण में बेहतर प्रदर्शन करने वाले राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में लक्षद्वीप (89.3 प्रतिशत), सिक्किम (85.7 प्रतिशत), ओडिशा (82.6 प्रतिशत), तेलंगाना (81.1 प्रतिशत), उत्तरप्रदेश (71.4 प्रतिशत), राजस्थान (71.3 प्रतिशत) शामिल हैं. इस वक्त कोविड-19 के मरीजों में 72 प्रतिशत मरीज केरल, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक और पश्चिम बंगाल के हैं.