Corona Vaccine : वैक्सीनेशन के दूसरे चरण में प्रधानमंत्री सहित सभी मुख्यमंत्रियों को लगेगा टीका

वैक्सीनेशन अभियान के दूसरे चरण में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सहित सभी मुख्यमंत्रियों को टीका लगेगा. टीका को लेकर मुख्यमंत्रियों की बैठक में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इससे घबराने की जरुरत नहीं है. दूसरे चरण में 50 साल से ऊपर के लोगों को टीका दिया जाएगा. ऐसे में 50 साल से ऊपर के सभी विधायक, सांसदों को दूसरे चरण में टीका दिया जाएगा. लोकसभा में तकरीबन 300 और राज्यसभा में 200 सांसद 50 साल से ज्यादा उम्र के हैं. इसके अलावा सेना के 50 साल के ऊपर के लोगों को टीका लगाया जाएगा.

हालांकि वैक्सीनेशन का दूसरा चरण कब शुरू होगा इसे लेकर संशय बना हुआ है, लेकिन खबरों के मुताबिक अप्रैल से दूसरे फेज़ का वैक्सीनेशन शुरू हो सकता है.

source-the quint

वैक्सीनेशन के पहले चरण में 5 दिन में 7.86 लाख डॉक्टर और फ्रंटवर्कर्स को टीका लग चुका है. इनमें से 1080 लोगों में टीकाकरण के बाद साइड-इफेक्ट देखने को मिला है. मंगलवार को केंद्र सरकार ने बताया कि टीकाकरण के बाद कुल 0.18 प्रतिशत लोगों में साइड इफेक्ट देखने को मिला. जिनमें से 0.002 प्रतिशत लोगों को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा, पर अब वह पूरी तरह स्वस्थ्य हैं.

नीति आयोग के सदस्य वी के पॉल ने दोनों टीकों को सुरक्षित बताते हुए कहा कि वैक्सीनेशन के बाद इसका गंभीर दुष्प्रभाव देखने को नहीं मिला है. साइड इफेक्ट का मामला न के बराबर है. वी के पॉल ने आगे कहा कि यह बहुत निराशजनक है कि कुछ लोग टीका लेने से इनकार कर रहे हैं. मेरा अनुरोध है कि वे बिना डरे टीका लगवाएं. भारत में टीकाकरण की रफ्तार अन्य देशों से तेज है. अमेरिका में अब तक 5,56,208 लोगों को वैक्सीन लगाई गई है.

हेल्थ मीनिस्ट्री के मुताबिक उत्तर प्रदेश, राजस्थान जैसे राज्यो में वैक्सीनेशन की प्रक्रिया तेजी से पूरी हो रही है, वहीं दिल्ली और पंजाब जैसे राज्य में डॉक्टर टीका लगवाने से बच रहे हैं.

टीकाकरण प्रोग्राम से पहले ही लोग इसकी सत्यता पर सवाल उठा रहे थे. आरजेडी प्रमुख लालू यादव के बेटे तेज प्रताप यादव ने भी वैक्सीन पर सवाल उठाते हुए कहा था कि पहले प्रधानमंत्री मोदी टीका लगवाएं फिर हम लोग लगवाएंगे.

भारत में अब तक दो वैक्सीन को मंजूरी मिली है. कोविशील्ड और कोवैक्सीन. दोनों वैक्सीन भारत निर्मित हैं, इसके अलावा चार वैक्सीन अभी ट्रायल के दौर में हैं.