Corona Vaccine : आम आदमी को इस दाम पर मिलेगी कोरोना की वैक्सीन

कोरोना वैक्सीन को लेकर सबके दिमाग में एक ही सवाल है कि वैक्सीन के लिए आम आदमी को कितने रुपये चुकाने होंगे? सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला के अनुसार सरकार को शुरुआती 10 करोड़ वैक्सीन 200 रुपये प्रति वैक्सीन के हिसाब से दी जाएगी. वहीं बाजार में कोवीशील्ड का दाम 1000 रुपये प्रति डोज रखा गया है.

source- news18

पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट ने बताया कि वैक्सीनेशन के पहले चरण के लिए कोवीशील्ड वैक्सीन के 56.6 लाख डोज देश के 13 शहरों के लिए आज रवाना हो गये हैं. सीरम के सीईओ ने मीडिया को बताया कि बहुत देश रिक्वेस्ट कर रहें हैं कि हमारी वैक्सीन उनके देश में सप्लाई हो. अभी हमारी कंपनी दक्षिण अफ्रीका और साउथ अमेरिका में वैक्सीन पहुंचाने की कोशिश कर रही है. हमारी कंपनी हर महीने 7 से 8 करोड़ वैक्सीन तैयार करने में जुटी है.

source-the quint

भारत सरकार ने कोरोना की वैक्सीन बनाने वाली कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को एक करोड़ दस लाख डोज का ऑर्डर दिया है. इसके अलावा भारत बायोटेक की कोवैक्सिन के लिए 38.50 लाख वैक्सीन का ऑर्डर दिया गया है.

सोमावार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्रियों को साथ वैक्सीनेशन को लेकर चर्चा की. प्रधानमंत्री मोदी ने बताया कि चार और वैक्सीन प्रोसेस में हैं. इसके अलावा फाइजर वैक्सीन ने भारत में इमरजेंसी यूज के लिए आवेदन किया है. रूस की कंपनी गामालेया इंस्टीट्यूट ने स्पुतनिक- V के तीसरे फेज का ट्रायल कर रही है.

अहमदाबाद की वैक्सीन बनाने वाली कंपनी जायडस कैडिला, वैक्सीन बनाने पर काम कर रही है. ZyCoV-D वैक्सीन को बाजार में आने में कम से कम तीन महीने का समय लगेगा.

source-the weather channel

पहले किसे मिलेगी वैक्सीन-

भारत में 16 जनवरी से वैक्सीनेशन शुरू हो रहा है. पहले चरण में लगभग 3 करोड़ लोगों को वैक्सीन दी जाएगी. जिसमें 1 करोड़ हेल्थकेयर वर्कर्स और 2 करोड़ फ्रंटलाइन वर्कर्स हैं, जिन्हें पहले वैक्सीन दी जाएगी. इसके बाद दूसरे चरण में 27 करोड़ लोगों को वैक्सीनेशन के लिए शामिल किया जाएगा. इनमें वे लोग शामिल होंगे जो पहले से किसी बीमारी से ग्रस्त हैं.

कोवीशील्ड-

कोवीशील्ड के दो डोज हैं जो 28 दिनों के अतंराल पर दी जाएगी. दोनों वैक्सीन देने के बाद वैक्सीन का शेड्यूल पूरा हो जाएगा. इसके अलावा दूसरा डोज देने के दो हफ्ते बाद एंटीबॉडी दी जाएगी.