दुनिया के 10 ऐसे देश जहां होती है सबसे ज्यादा बारिश, इस लिस्ट में बांग्लादेश भी शामिल

भारत में मानसून आते ही चारों तरफ बारिश का पानी ही दिखने लगता है. भारत में जुलाई से लेकर अक्टूबर तक सबसे ज्यादा पानी गिरता है. यहां सबसे ज्यादा बारिश मेघालय के मासिनराम में होती है. लेकिन दुनिया में कई ऐसे देश हैं जहां भारत से ज्यादा बारिश होती है. इस सूची में भारत का 85वां स्थान है.

बांग्लादेश-

इस सूची में बांग्लादेश दसवें स्थान पर आता है. बांग्लादेश की भौगोलिक स्थित के कारण यहां ज्यादा बारिश होती है. उत्तर पूर्व में हिमालय से बारिश का पानी आता है और नदियों जरिए बंगाल की खाड़ी में गिर जाती है. यहां मानसून जुलाई के महीने में शुरू होता है. यहां हर साल 2,666 मिमी बारिश होती है.

Source- YouTube

इंडोनशिया-

इंडोनशिया की उष्णकटिबंधीय जलवायु होने के कारण यहां ज्यादा बारिश होती है. यहां 81 प्रतिशत जमीन गर्म पानी से ढकी रहती है. यहां मानसून दिसंबर से मार्च महीने तक चलता है. यहां सालाना 2,702 मिमी बारिश होती है.

ब्रुनेई दारुशेलम-

आठवें नंबर पर है ब्रुनेई दारुस्लाम. ब्रुनेई का इलाका उष्णकटिबंधीय है इसलिए यहां भी सबसे ज्यादा बारिश होती है. यहां सालाना तकरीबन 2,722 मिमी वर्षा होती है. यहां का वर्षावन पर्यटकों को आकर्षित करता है.

Source- DNA

मलेशिया-

सातवें नंबर पर मलेशिया है. उष्णकटिबंधीय क्षेत्र वाले इस देश में मानसून दिसंबर से मार्च तक चलता है. यहां के उत्तर पश्चिम इलाकों में सबसे ज्यादा बारिश होती है.

कोस्टा रिका-

सफेद रेत वाले समुद्री तटों के लिए मशहूर कोस्ट रिका इस लिस्ट में छठें स्थान पर है. यहां हर साल बारिश मई में शुरू होकर दिसंबर तक रहती है. गर्मियों के मौसम में सर्फिंग और सनबाथ के लिए यहां दुनियाभर से लोग आते हैं. हालांकि बारिश के महीनों में उच्च ज्वार के कारण पर्यटकों को तटों पर न जाने की सलाह दी जाती है. यहां सालाना 2,926 मिमी बारिश होती है.

Source-Gaon connection

पनामा-

मध्य अमेरिका के देश पनामा का इस सूची में पांचवा स्थान है. यहां बारिश अप्रैल से लेकर दिसंबर तक चलती है. यहां सालाना 2,929 मिमी बारिश होती है. पनामा में ज्यादा बारिश के लिए उत्तरी कैरेबियन बादल जिम्मेदार हैं.

सोलोमोन द्वीप-

सोलोमोन द्वीप इस सूची में चौथे स्थान पर है. प्रशांत महासागर में स्थित सोलोमन में दो तरह की जलवायु देखी जाती है. एक नम और दूसरी सूखी. फरवरी से बारिश शुरू होकर मई तक चलती है. इसके बाद दूसरा गीला मौसम सितंबर से नवंबर के बीच आता है. यहां सालाना 2,028 मिमी वर्षा होती है.

पापुआ न्यू गिनी-

तीसरे स्थान पर है पापुआ न्यू गिनी. यहां उष्णकटिबंधीय जलवायु है यहां मानसून दिसंबर में शुरू होता है और मार्च में खत्म होता है. यहा सालाना वर्षा 3,142 मिमी होती है. यहां सबसे ज्यादा बारिश पश्चिमी और उत्तरी इलाकों में होती है.

साओ टोम एंड प्रिसीपी-

भूमध्य रेखा के पास स्थित इस देश में बारिश के दो दौर आते हैं. पहला अक्टूबर से लेकर नवंबर तक बारिश होती है. दूसरी बार बारिश का मौसम मार्च से मई तक चलता है. यह दूनिया का दूसरा ऐसा देश है जहां सबसे ज्यादा बारिश होती है.

कोलंबिया-

दक्षिण अमेरिका के देश कोलंबिया सबसे ज्यादा बारिश होने वाली देशों की लिस्ट में पहले नंबर पर आता है. यहां हर साल 3240 मिमी बारिश होती है. भारी बारिश के कारण यहां के कई तटीय इलाके बाढ़ के चपेट में रहते हैं. यहां रोजाना बारिश होती है.