Bird flu : देश के नौ राज्यों तक पहुंचा बर्ड फ्लू, हालात चिंताजनक, हजारों पंक्षी मरे

देशभर में बर्ड फ्लू का खतरा रोज बढ़ता जा रहा है. देश में अब तक नौ राज्यों में बर्ड फ्लू फैलने की पुष्टि हो चुकी है. ये नौ राज्य उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, केरल, गुजरात, महाराष्ट्र और दिल्ली हैं. इन राज्यों के बर्ड फ्लू वाले एरिया में हाई अलर्ट जारी किया गया है. बर्ड फ्लू के बढ़ते संक्रमण पर आज संसदीय कमेटी ने बैठक बुलाई है. केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण यानी सीजेडए की दैनिक रिपोर्ट के अनुसार बर्ड फ्लू वाले इलाके जब तक रोगमुक्त नहीं हो जाते तब तक उन जगहों पर अलर्ट जारी रहेगा.

source-dna india

दिल्ली-

देश की राजधानी दिल्ली के संजय झील इलाके में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है. गाजीपुर मंडी को दस दिन के लिए सरकार ने बंद रखने का फैसला लिया है.

उत्तर प्रदेश-

उत्तर प्रदेश के कानपुर में बर्ड फ्लू वायरस पाया गया है. कानपुर के चिड़ियाघर में बर्ड फ्लू की वजह से कुछ पंछियों की मारे जाने की खबर है. कानपुर प्रशासन ने चिड़ियाघर को अगले आदेश तक बंद रखने के लिए कहा है. कानपुर चिड़ियाघर में फैले बर्ड फ्लू को देखते हुए लखनऊ चिड़ियाघर ने बर्ड फ्लू से बचाव के लिए सुरक्षा बढ़ा दी गई है.

गुजरात-

गुजरात में बर्ड फ्लू से दर्जनों पक्षियों मारे जाने की खबर है. जूनागढ़ पशु पालन विभाग के उप निदेशक एस एन वघासिया के अनुसार चिखली गांव में एक पोल्ट्री फॉर्म में 9 दिनों में 18 मुर्गियां मरी हुई मिली हैं. जबकि राजकोट में कई कबूतर मरे हुए पाए गए हैं.

मध्य प्रदेश-

मध्य प्रदेश के 27 जिलों में 9 जनवरी तक 1,100 कौऔं और जंगली पक्षियों की बर्ड फ्लू से मरने की पुष्टि हुई है. मध्य प्रदेश के 13 जिले – गुना, इंदौर, मंदसौर, खंडवा, उज्जैन, आगर मालवा, नीमच, देवास, खरगौन, शिवपुरी, राजगढ़, शाजापुर एवं विदिशा में बर्ड फ्लू से कौऔं के मरने की पुष्टि हुई है.

राजस्थान-

राजस्थान बर्ड फ्लू से मरने वाले पछियों की संख्या अब 2,950 हो गई है. रविवार को 326 कौवे, 18 मोर, 34 कबूतर और 50 अन्य सहित कुल 428 पछियों की मौत हुई. राजस्थान में सबसे ज्यादा मौतें कौऔं की हुई है. अभी तक 2289 कौवे बर्ड फ्लू से मारे गए हैं.

हिमाचल प्रदेश-

हिमाचल प्रदेश में अब बर्ड फ्लू से मरने वाली पछियों की संख्या 4,235 हो गई हैं. कांगड़ा जिले में 215 प्रवासी पक्षी बर्ड फ्लू से मरे हुए मिले हैं.

महाराष्ट्र-

महाराष्ट्र में दो दिन 180 पक्षी बर्ड फ्लू से मरे हुए पाए गए हैं. लातूर के अहमदपुर इलाके के आस -पास 10 किलोमीटर के क्षेत्र को अलर्ट जोन घोषित किया गया है. महाराष्ट्र सरकार ने लगभग 80,000 संक्रमित मुर्गियों को मारने का आदेश दिया है.

केरल-

केरल के दो जिलों में बर्ड फ्लू फैलने की पुष्टि हुई है. केरल ने अपने दोनों जिलों में नियंत्रण और रोकथाम की सारी तैयारियां पूरी कर चुका है. केरल सरकार ने प्रभावित इलाकों पर निगरानी के लिए एक टीम का गठन किया है जो प्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर रही है. केरल के प्रभावित इलाकों में 9 जनवरी से एक टीम निगरानी कर रही है.