Corona Vaccination का दूसरा चरण शुरू, जानिए कैसे होगा Co-WIN ऐप पर रजिस्ट्रेशन

देशभर में 1 मार्च से कोविड-19 की वैक्सीनेशन का दूसरा चरण शुरू हो गया है. इस चरण में 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को टीका लगाया जाएगा. इसके साथ ही 45 साल से ज्यादा उम्र के उन लोगों को भी वैक्सीन दी जाएगी जो पहले से किसी बीमारी से जूझ रहे हैं. केंद्र सरकार के मुताबिक देश में ऐसे 27 करोड़ लोग है जिन्हें दूसरे चरण में वैक्सीन दी जाएगी.

सरकार ने वैक्सीन को ट्रैक करने और रजिस्ट्रेशन कराने के लिए Co-WIN ऐप की घोषणा की है. इसे Co-WIN 2.0 भी कहा जा रहा है. टीकाकरण पर निगरानी के लिए पोर्टल भी जारी किया गया है. जिन लोगों को वैक्सीन के दोनों शॉट मिल जाएंगे, उन्हें Co-WIN या आरोग्य सेतु ऐप पर कोरोना वैक्सीन का सर्टिफिकेट मिल जाएगा.

Source- The Hindu BusinessLine

वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन-

कोरोना का टीका लगवाने के लिए Co-WIN ऐप या Co-WIN वेबसाइट या फिर आरोग्य सेतु ऐप पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. रजिस्ट्रेशन मोबाइल नंबर के जरिए होगा. रजिस्ट्रेशन करने के वक्त नाम, उम्र, लिंग और पहचान पत्र का विवरण भरना होगा. जो लोग पहले से किसी गंभीर बीमारी से ग्रस्त है, उन्हें स्वास्थ्य संबंधी मेडिकल सर्टिफिकेट भी अपलोड करना होगा. रजिस्ट्रेशन हो जाने के बाद वैक्सीनेशन की तारीख और स्थान का मैसेज मोबाइल नंबर पर आ जाएगा. आपको बता दें कि Co-WIN ऐप या वेबसाइट पर एक साथ परिवार के चार सदस्यों का रजिस्ट्रेशन हो सकता है.

जो लोग Co-WIN ऐप या आरोग्य सेतु ऐप पर रजिस्ट्रेशन नहीं करा पा रहे हैं, वे टोल फ्री नंबर 1507 पर कॉल करके बात कर सकते हैं या नजदीकी सेंटर में जाकर टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

source-rediff.com

वैक्सीन की कीमत-

केंद्र सरकार ने कई प्राइवेट अस्पतालों को कोरोना का टीका लगाने की छूट दी है. प्राइवेट अस्पतालों में प्रति वैक्सीन शॉट की कीमत 250 रुपये होगी और वहीं सरकारी अस्पतालों में फ्री में कोरोना का टीका लगेगा.

45 दिनों में 4 लाख से ज्यादा लोगों को लगा कोरोना का वैक्सीन-

45 दिनों में अब तक 4 लाख 27 हजार 72 लोगों को टीका लग चुका है. इनसें से 3 लाख 25 हजार 485 लोगों को वैक्सीन का पहला डोज और 1 लाख एक हजार 587 लोगों को वैक्सीन को दूसरा डोज दिया गया है.