Elon Musk : जिसने 9 साल की उम्र में वीडियों गेम बना लिया, दुनिया के नंबर एक रईस बने

टेस्ला के सीईओ एलन मस्क 195 बिलियन यूएस डॉलर से अधिक नेटवर्थ के साथ दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं. ब्लूमर्ग बिलियनेयर इंडेक्स के मुताबिक एलन मस्क ने अरबपतियों की सूची में अमेजन के संस्थापक जेफ बेजॉस को पीछे छोड़ दिया है. साल 2017 से अब तक जेफ बेजॉस दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति थे. वर्तमान में जेफ बेजॉस की कुल नेटवर्थ 185 बिलियन यूएस डॉलर है.

source-google

साल 2020 में दुनिया के कई बड़े पूंजीपतियों की दौलत में वृद्धि हुई. इनमें से एक टेस्ला कंपनी के सीईओ एलन मस्क हैं. साल 2020 में जिनकी संपत्ति में 150 बिलियन यूएस डॉलर की वृद्धि हुई. अगर जेफ बेजॉस की बात की जाए तो शायद ये अब भी दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति होते पर तलाक के बाद उन्हें अपनी आधी संपत्ति अपनी पत्नी को देनी पड़ी. इसके अलावा उन्होंने साल 2020 में 68 करोड़ डॉलर के शेयर दान कर दिये.

कौन हैं एलन मस्क-

एलन मस्क का जन्म 28 जून साल 1971 को  दक्षिण अफ्रीका के प्रीटोरिया में हुआ था. एलन मस्क के पिता पायलट थे और मां मॉडल थी. एलन मस्क खेलने-कूदने वाली उम्र में किताबें पढ़ा करते थे. एलन मस्क जब 9 साल के थे, तब उनके माता-पिता अलग हो गए और एलन मस्क  ने तब अपने पिता के साथ रहने का फैसला किया.

हमेशा किताबों में रहने वाले एलन मस्क ने बचपन में ही बेलिस्टर नाम का वीडियो गेम बना लिया था और बाद में 500 डॉलर में इस वीडियो गेम को बेच दिया. 17 साल की उम्र में एलन मस्क पढ़ाई के लिए कनाडा चले गए, बाद में एलन मस्क ने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में दाखिला लिया पर दो दिन बाद ही यूनिवर्सिटी छोड़ दी और अपने भाई की साफ्टवेयर कंपनी Zip2 में काम करने लगे.

souce-the economic time

बाद में एलन मस्क के भाई ने कंपनी बेच दी. एलन मस्क ने साल 1999 में एक्स डॉट कॉम के नाम से ऑनलाइन बैंक की शुरुआत की. एलन ने बाद में अपनी कंपनी का नाम बदलकर Paypal रखा. इसके अलावा साल 2002 में एलन मस्क ने Space X नाम की कंपनी बनाई.

एलन मस्क ने इलेक्ट्रॉनिक गाड़ियों में निवेश करने के लिए अपनी कंपनी पे पल को बेच दिया. एलन एक्स को साल 2006 में उस वक्त सफलता मिली जब नासा ने इनकी कंपनी को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन तक कार्गो पहुंचाने का काम सौंपा.

एलन मस्क की टेस्ला कंपनी ने एक से बढ़कर एक इलेक्ट्रॉनिक कार बाजार में उतारे. टेस्ला कंपनी कार के अलावा हाईड्रोलूप ट्रेन भी बनाती है.

दुनिया के टॉप 5 धनी व्यक्ति –

195 बिलियन यूएस डॉलर के टोटल नेटवर्थ के साथ एलन मस्क पहले पर हैं. दूसरे पर 185 बिलियन यूएस डॉलर नेटवर्थ के साथ जेफ बेजॉस हैं. तीसरे पर माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स हैं जिनके पास 134 बिलियन यूएस डॉलर है.

souce-Bloomberg Billionaires Index

चौथे स्थान पर फ्रांस के Bernard Arnault हैं और पांचवे स्थान पर फेसबुक के संस्थापक मार्क ज़करबर्ग हैं.