गाय के गोबर से बना पेंट लॉन्च किया, जानिये क्या है इसकी खूबियां

क्या आपने गोबर से बने पेंट के बारे सुना है? मंगलवार को केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने गाय के गोबर से बना पेंट लॉन्च किया. इस पेंट को खादी इंडिया ने बनाया है. यह पेंट एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल और पूर्ण रूप से प्राकृतिक पेंट है. ये पेंट दो रूपों में मार्केट में उपलब्ध रहेगा. पहला डिस्टेंपर पेंट और दूसरा प्लास्टिक इमल्शन पेंट. एक लीटर डिस्टेंपर पेंट की कीमत 120 रुपये और इमल्शन पेंट की कीमत 225 रुपये लीटर है.

source-PIB

पेंट की खूबिया –

खादी और ग्रामोद्योग आयोग के चेयरमैन विनय सक्सेना ने मार्च 2020 में इस पेंट को बनाने का विचार रखा था. इस पेंट का निर्माण जयपुर स्थित कुमारप्पा नेशनल हैंडमेड पेपर इंस्टीट्यूट ने किया है

यह पेट गोबर से बना है. पेंट पूरी तरह गंधहीन है. इसके अलावा यह एंटी वायरल भी है. सामान्यतः आने वाले पेंट में सीसा, पारा, क्रोमियम, कैडमियम जैसे हानिकारक तत्व होते हैं लेकिन इस पेंट में ऐसा कोई तत्व नहीं है. इस पेंट को सुखने में केवल 4 घंटे का समय लगता है. यह पेंट पर्यावरण के अनुरूप है. इसके अलावा भारतीय मानक ब्यूरो ने इस पेंट को प्रमाणित किया है. पेंट एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल है.

source-the financial express

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने क्या कहा-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इस पेंट से गोबर की खपत बढ़ेगी और किसानों की आय में दोगुनी वृद्धि होगी. यह पेंट आम पेंट के मुकाबले बहुत सस्ता है. इस वजह से स्थानीय विनिर्माण और रोजगार को बढ़ावा भी मिलेगा.

केंद्र सरकार के मुताबिक पेंट की वजह से किसानों और गोशालाओं को प्रति पशु पर हर साल 30,000 हजार रुपये की अतिरिक्त आमदनी होगी.