ट्विटर और फेसबुक के बाद अब यूट्यूब ने भी डोनाल्ड ट्रंप का अकाउंट बैन किया

फेसबुक और ट्विटर के बाद अब यूट्यूब ने भी अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के ऑफिशियल अकांउट को अनिश्चित काल के लिए ब्लॉक कर दिया है. मंगलवार शाम को यूट्यूब ने अपनी जांच में पाया कि डोनाल्ड ट्रंप, कंपनी के पॉलिसी का बार-बार उल्लंघन कर रहे हैं.

source-the guardian

अब डोनाल्ड ट्रंप अपने यूट्यूब चैनल से कोई विडियो पोस्ट नहीं कर पाएंगे. यूट्यूब पर यह बैन कम से कम सात दिनों तक लगा रहेगा. जब तक की जो बाइडेन औपचारिक रूप से राष्ट्रपति नहीं बन जाते. डोनाल्ड ट्रप भले ही नया विडियो न अपलोड कर पायें पर उनके यूट्यूब चैनल पर उनके पुराने विडियो देखे जा सकते हैं. हालांकि यूट्यूब ने कमेंट का ऑप्शन हटा दिया है. डोनाल्ड ट्रंप के यूट्यूब चैनल पर लगभग 3 मिलियन सब्स्क्राइबर हैं.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कुछ दिन पहले अपने यूट्यूब चैनल से एक विवादित विडियो पोस्ट किया था. जिसके कारण हिंसा भड़की थी. इस वीडियो को बाद में यूट्यूब ने अपने प्लेटफॉर्म से हटा दिया था.

Source – ABC Action News

ट्विटर ने डोनाल्ड ट्रंप का अकाउंट पहले से ही स्थायी रुप से बंद कर दिया था. ट्विटर पर उनके 8.8 करोड़ फॉलोवर्स थे. अमेरिका में मिशेल ओबामा सहित कई बड़ी हस्तियों ने ट्विटर से ट्रंप के अकाउंट को हटाने की मांग की थी.

इससे पहले कैपिटल बिल्डिंग में हुई हिंसा के लिए फेसबुक और इंस्टाग्राम ने ट्रंप के अकाउंट पर अस्थायी रोक लगा दी थी. इसके अलावा डोनाल्ड ट्रप को गेमिंग प्लेटफॉर्म ट्विच और कनाडाई ई-कॉमर्स कंपनी शोपिफाई ने भी अपने प्लेटफार्म से बैन कर दिया था. सोशल मिडिया प्लेटफॉर्म में केवल यूट्यूब ही बचा था जिसके जरिए ट्रंप अपने समर्थकों के साथ जुड़े थे.