Metro Man E Sreedharan : बीजेपी में शामिल होने वाले मेट्रो मैन कौन हैं

केरल में इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले मेट्रो मैन ई श्रीधरन बीजेपी में शामिल होने जा रहे हैं. केरल के भाजपा अध्यक्ष के. सुरेंद्र ने इस बात की घोषणा की. बीजेपी के एक प्रवक्ता ने बताया कि 21 फरवरी को केरल में प्रदेश अध्यक्ष के. सुरेंद्रन विजय यात्रा निकालने जा रहे हैं. इस विजय यात्रा के दौरान ई श्रीधरन बीजेपी में शामिल होंगे. के सुरेंद्रन ने कहा कि हमारी इच्छा है कि मेट्रो मैन इस बार विधानसभा का चुनाव लड़ें. हालांकि इस पर ई श्रीधरन ने अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है.

मेट्रो मैन के नाम से मशहूर-

88 साल के ई श्रीधरन मशहूर सिविल इंजीनियर हैं. साल 1970 में जब कोलकाता मेट्रो का निर्माण हो रहा था तब ई श्रीधरन को कोलकाता मेट्रो की संरचना, रूप-रेखा और इसे लागू करने की पूरी जिम्मेदारी सौंपी गई थी. इसके अलावा साल 1995 से साल 2012 ये दिल्ली मेट्रो के निदेशक रहे. दिल्ली और कोलकाता मेट्रो के अलावा इन्होंने कोच्चि, लखनऊ और जयपुर मेट्रो  को विकसित करने में अहम भूमिका निभाई.

Source-The Economic times

भारत सरकार ने ई. श्रीधरन को साल 2001 में पद्मश्री और साल 2008 पद्म विभूषण पुरस्कार से सम्मानित किया था. इसके अलावा फ्रांस सरकार ने साल 2005 में इन्हें Chevalier de la Legion d’honneur अवार्ड से सम्मानित किया. ये पुरस्कार फ्रांस में मिलिट्री और सिविल सेवा के क्षेत्र में दिया जाता है. अमेरिका की टाइम मैग्जीन ने इन्हें ‘एशिया का हीरो’ का टाइटल दिया था. ई श्रीधरन ने विश्व यातायात को सुगम बनाने के लिए UN में भी काम किया.

Source- Wikimedia

चुनाव से पहले सियासी केरल में सियासी तोड़जोड़-

अप्रैल-मई में होने वाले केरल विधानसभा चुनाव से पहले राजनीतिक सियासत तेज हो गई है. राज्य में भाजपा की सहयोगी पार्टी भारत धर्म जन सेना (BDJS) ने गठबंधन से नाता तोड़ लिया. वहीं BDJS के कुछ नेताओं ने पार्टी छोड़कर दूसरी पार्टी बना लिया है. इस नई पार्टी को भारती जन सेना (BJS) का नाम दिया गया है.