Uttarakhand Facts : देवभूमि उत्तराखंड से जुड़े रोचक तथ्य जानिये

उत्तराखंड को देवभूमि भी कहते हैं. भारत के उत्तर में स्थित उत्तराखंड की राजधानी देहरादून है. इस समय उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत हैं और राज्यपाल बेबी रानी मौर्या हैं. अगर उत्तराखंड के कुछ क्षेत्रफल की बात करें तो ये 53,483 किलोमीटर स्क्वायर है. साल 2011 में हुई जनगणना के मुताबिक यहां की जनसंख्या करीब एक करोड़ है. आज हम आपको उत्तराखंड से जुड़ी कुछ ऐसी रोचक बातें बताएंगे जो आप जानना चाहेंगे.

uttarakhand

1. 9 नवम्बर 2000 को उत्तर प्रदेश का विभाजन हुआ और उत्तराखंड की स्थापना हुई.

2. हिंदी में उत्तराखंड का अर्थ उत्तरी क्षेत्र या भाग होता है.

3. उत्तराखंड को ‘देव भूमि’ भी कहा जाता है क्योंकि यहां पर अनेक धार्मिक स्थान और पूजा स्थल हैं.

4. उत्तराखंड की राजधानी देहरादून है, यहां का उच्च न्यायालय नैनीताल में स्थित है.

5. उत्तराखंड की बोली जाने वाली प्रमुख भाषा ‘गढ़वाली’ और ‘कुमाउंनी’ है. यहां पर हिंदी भी बोली जाती है.

6. उत्तराखंड अपनी सीमा उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली से साझा करता है. अंतराष्ट्रीय तौर पर उत्तराखंड अपनी सीमा नेपाल और तिब्बत से भी साझा करता है.

7. साल 2000 से 2006 तक ‘उत्तराखंड’ ‘उत्तरांचल’ के नाम से जाना जाता था पर 2007 में आधिकारिक रूप से इसे ‘उत्तरांचल’ से बदल कर ‘उत्तराखंड’ कर दिया गया.

8. भारत की प्रथम आई.टी. हिंदी प्रयोगशाला 6 फरवरी 2003 को देहरादून में स्थापित की गयी, जो उत्तराखंड में स्थित है.

9. उत्तराखंड में लोक सभा की 5 और राज्य सभा की 3 सीट हैं. उत्तराखंड में विधान सभा में 70 सीट हैं.

10. उत्तराखंड में हिन्दू धर्म की पवित्र और भारत की सबसे बड़ी नदियों गंगा और यमुना के उद्गम स्थल क्रमशः ‘गंगोत्री’ और ‘यमुनोत्री’ और इनके तटों पर बसे वैदिक संस्कृति के कई महत्त्वपूर्ण तीर्थ स्थान हैं.

11. बद्रीनाथ, केदारनाथ, यमनोत्री, गंगोत्री, हरिद्वार और ऋषिकेश यहां के धार्मिक स्थल हैं जहाँ पर लाखों की संख्या में हर साल श्रद्धालु दर्शन के लिए आते हैं.

12. अगर आप घूमने जाने का मन बना रहे हैं तो उत्तराखंड पर्यटन के मामले बहुत समृद्ध राज्य है. जिम कार्बेट नेशनल पार्क, रानीखेत, पिथौरागढ़ और नैनीताल यहां के प्रमुख पर्यटक स्थल हैं.