Interesting Facts : भारत के इतिहास के बारे में रोचक तथ्य जानिये

भारत का इतिहास हर कोई जानना चाहता है. भारत शब्द कहां से आया, हिंदुस्तान शब्द कहां से आया, जम्मूद्वीप क्या था? ऐसे तमाम शब्द हैं जो भारत के इतिहास से जुड़े हैं. हमारी कोशिश है कि आपको भारत के इतिहास से रूबरू कराया जाये. आज रोचक तथ्य में जानिये, भारत का इतिहास

Interesting Facts

1. उत्तर भारत में हिमालय से लेकर दक्षिण में समुद्र तक फैला हमारा उपमहाद्वीप भारतवर्ष के नाम से जाना जाता है, जिसे महाकाव्य और पुराणों में भारतवर्ष अर्थात् ‘भरतों का देश’ और यहां के निवासियों को भारती अर्थात् भरत की संतान कहा गया है.

2. भरत एक प्राचीन काबीले का नाम था. प्राचीन भारत अपने देश को जम्बूद्वीप अर्थात् जम्बू (जामुन) वृक्षों का द्वीप कहते थे.

3. प्राचीन ईरानी इसे सिन्धु नदी के नाम से जोड़ते थे. जिसे वे सिन्धु न कहकर हिंदू कहते थे. यही नाम पूरे पश्चिम में फैल गया और पूरे देश को इसी एक नदी से जाना जाने लगा.

4. यूनानी इसे ‘’ इंदे’’ और अरब इसे हिन्द कहते थे. मध्यकाल में इस देश को हिन्दुस्तान कहा जाने लगा.

5. यह शब्द भी फारसी शब्द ‘’हिन्दू’’ से बना है. यूनानी भाषा के ‘’इंदे’’ के आधार पर अंग्रेज इसे ‘’इंडिया’’ कहने लगे.

6. विंध्य की पर्वत श्रृखंला देश को उत्तर और दक्षिण दो भागों में बाँटती है. उत्तर में इंडो यूरोपीय परिवार की भाषाएं बोलने वालों का बहुमत है.

7. भारत की जनसंख्या का निर्माण जिन प्रमुख नस्लों के लोगों के मिश्रण से हुआ है, वे इस प्रकार है- प्रोटो-आस्ट्रेलायड, पैलियो- मेडिटेरेनियन, काकेशायड, निग्रोयड और मंगोलायड.

8. भारतीय इतिहास को अध्ययन की सुविधा के लिए तीन भागों में बांटा गया है- प्राचीन भारत, मध्यकालीन भारत एवं आधुनिक भारत.

9. सबसे पहले इतिहास को तीन भागों में जर्मन इतिहासकार क्रिस्टोफ सेलियरय ने बांटा था.

10. प्राचीन भारतीय इतिहास के विषय में जानकारी मुख्यत: 4 स्रोत से प्राप्त होती है. धर्मग्रंथ, ऐतिहासिक ग्रंथ, विदेशियों का विवरण और पुरातत्व-संबंधी साक्ष्य.