Take a fresh look at your lifestyle.

भारत के इन 10 राज्यों में मिलती हैं शानदार थाली, एक बार जरूर चखें

भारतीय खाने की बात सुनते ही लोगों के मुँह में पानी आ जाता है, और आए भी क्यों न आखिर भारत में इतने तरह के व्यंजन है की इंसान को नाम भी याद न रहें. भारत देश के 29 राज्य और हर राज्य की अलग भाषा, अलग बोली, अलग संस्कृति और अलग ज़ायका, यही बातें शायद भारत को बाखी देशों से अलग बनाती हैं. यूँ तो भारत का हर ज़ायका लाजवाब है , पर अगर आप खाने के शौकीन हैं और इन 10 राज्यों की थाली का ज़ायका अगर आपने अब तक नहीं चखा है तो यकीन मानिये आपने खाने के लज़ीज़ स्वाद के बारे अबतक कुछ नहीं पता है .

तो आइये आपको रूबरू करवाते हैं भारत की उन 10 थालियों से जो आपको अपना दीवाना बना देगी :

1 बिहारी थाली : बात अगर बिहार के ज़ायके की हो तो लिट्टी चोखा सबसे पहले दिमाग में आता है , पर बिहारी थाली में इसके अलावा भी कई लज़्ज़दार चीज़ें होती हैं जैसे की सत्तू, सत्तू के पराठे, फलऔर दही शामिल होता है .

metadata

2.  उत्तर प्रदेश की थाली : उत्तर प्रदेश की सिंपल पर फिर भी बेहद ही लज़ीज़ होती है , यहां की थाली में गोभी की सब्जी, दाल फ्राई, पनीर बटर मसाला, पापड़, भिंडी फ्राई, कड़ी ,चावल , फली की सब्जी, पुलाव, दही, चटनी और अचार मिलता है .

upper crust india

3.  पंजाबी थाली : वैसे तो पंजाबी लोग नॉन वेज के बड़े शौक़ीन होते हैं , पर इनका वेजीटेरियन खाना भी बड़ा लज़ीज़ होता है , इनकी वेजीटेरियन थाली में दाल मखनी , छोले भठूरे , मक्के की रोटी , सरसों का साग , आलू का परांठे , लस्सी और पालक पनीर, शामिल होता है . वहीँ इनके नॉन वेजीटेरियन खाने में तंदूरी चिकन, बटर चिकिन , चिकन टिक्का और रुमाली रोटी सबसे ज़्यादा पॉपुलर .

youth trend

4. आंध्र प्रदेश की थाली : आंध्र प्रदेश के लोग बेहद ही तीखा खाना पसंद करते हैं और इनकी थाली में उप्पू , पप्पूला पोडी , गरेलु , कुब्बारी चटनी, नेई, पान मसाला , चारु और पेरुगु यह सब शामिल होता है .

ribbons to pastas

courtesy : ribbons to pastas
5. बंगाली थाली : यूँ तो बंगाल अपनी मिठाईओं और नॉन वेज के बहुत मैशहूर है पर यहां वेजिटेरियन का खाना भी बेहद स्वादिष्ट होता है यहां की वेजिटेरियन थाली में आलू दोम ,लुची , आलू पोश्तो , भात , शौकतो , बेंगुन भाजा मिष्टी दोई , रसगुल्ला शामिल होता है, और नॉन वेजेटेरियन खाने में यहां का फिश फ्राई , मच्छी भात , और फिश करी बहुत फेमस है .

tip savvy

6. महाराष्ट्र की थाली : अगर आप बहुत ज़्यादा तीखा खाना पसंद करते हैं तो महाराष्ट्र की थाली आपके लिए एकदम सटीक है .यहां पर थाली में आपको कंदीची पोली , पूरणपोली , श्रीखंड , चपाती , कोशीमबर और दाल तड़का मिलेगा .

food darbar

7. हरयाणा की थाली : यहां की थाली में पनीर, दही, एक बड़ा गिलास छाछ, कचरी की सब्जी, हरा धनिया छोलिया, रायता और सिंगरी की सब्जी शामिल होता है .

trip advisor

8. राजस्थान की थाली : राजस्थान का दाल, बाटी, चूरमा बेहद ही मशहूर है पर सबके अलावा भी राजस्थान की थालियों में कुछ चीज़ें होती हैं जैसे की गट्टे की सब्ज़ी , बथुए का रायता , मुंग की दाल , जीरा आलू और बैंगन का भरता . और ये थाली लज़्ज़त के ज़ायके के भरपूर होती है .

better butter

9. केरल थाली : वैसे तो केरल में नॉन वेज खाने को बेहद पसंद किया जाता है , पर यहां पर भी वेज और नॉन वेज दोनों थालियां होती हैं. यहां आपको केले के पत्ते पर सजाकर आवियाल, पापड़म, रसम ,कालन, पाल पायसम , सांभर ,पररिपु करि और चावल परोसा जाता हैं.

india.com

10. गुजराती थाली : अगर के ज़ायके की बात की जाये तो यहां का हर ज़ायका मिठास से भरपूर होता हैं क्योंकि यहां के हर ज़ायके में शक़्कर ज़रूर मिलायी जाती हैं. यहां की थाली में कढ़ी , खिचड़ी , बाजरे की रोटी और सेव टमाटर का साग शामिल होता है .

थाली
cityshor.com

गिरगिट रंग कब और कैसे बदलता है, गिरगिट से जुड़े रोचक तथ्य जानिये

Comments are closed.