Take a fresh look at your lifestyle.

विज्ञान से जुड़े वो झूठे तत्थ जिन्हें हम बचपन से सच मानते आ रहे हैं

हम जानते हैं की हमारे आसपास बहुत सी अजीब चीज़े होती हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे दिलचस्प वैज्ञानिक तथ्यों के बारे में बतायेंगे. जिस पर आप विश्वास नहीं कर पायेंगे. जिन तथ्यों के बारे में हम पहले से जानते हैं. वो भी अक्सर बदल जाते हैं. जैसे- जैसे टेक्नोलॉजी विकसित होती गयी वैसे-वैसे वैज्ञानिकों ने विज्ञान से जुड़े इन तथ्यों के बारे में पता लगाना शुरू कर दिया. आइये आज हम आपको विज्ञान से जुड़े कुछ तथ्यों के बारे में बताते है, जिसे आप पहले नहीं जानते होंगे.

1. अक्सर हम लोग मानते हैं, कि सांड़ लाल रंग देख के भड़क जाता और हमला करने लगता. यह धारणा बहुत सालों तक रही, लेकिन जैसे-जैसे वैज्ञानिक शोध हुए तब यह पता चला सांड़ किसी रंग को नहीं देख सकता उसे हर वस्तु ब्लैक एंड वाइट दिखायी देती है.

2. बहुत से लोग यह मानते हैं कि मरने के बाद भी इंसान के बाल और नाखून बढ़ते हैं लेकिन ऐसा नहीं है. इंसान के मरने पर उसके शरीर के सेल्स भी धीरे- धीरे ख़त्म होने लगते है. मरने के बाद डिहाइड्रेशन की वजह से बाल और नाख़ून अकड़ जाते हैं. कुछ लोग इसे ही बढ़ना समझ लेते हैं.

3. अक्सर लोग मानते हैं कि जिस जगह पर एक बार आसमान से बिजली गिर जाती है, वहां पर दुबारा बिजली नहीं गिर सकती. ऐसा नहीं है. दरअसल बिजली जमीन पर आने के लिए सबसे छोटे रास्ते का चयन करती है. इसलिए वह अक्सर बिल्डिंग और पेड़ो पर गिरती है.

4. अक्सर आपको बचपन में कोई न कोई चूइंगम खाने के लिए मना करता ही होगा. दरअसल लोग यह सोचते हैं कि चुइंगम हमारे शरीर की आंतो से चिपक जाता है. यह बात सही है की च्युइंगम हमारे पेट में पचता नहीं लेकिन वो चिपकता नहीं. च्युइंगम हमारे शरीर से वेस्ट प्रोडक्ट की तरह बाहर निकल जाता.

5. ज्यादातर लोग यह मानते हैं, कि उनके शरीर में केवल 5 सेंसेस होते हैं, सूघना, छूना, देखना, स्वाद लेना, सुनना. अब वैज्ञानिको ने यह पाया कि हमारे शरीर में 5 नहीं बल्कि 20 सेंसेस होते हैं.

6. क्या आप जानतें हैं, शराब पीने से आपको गर्मी कैसे मिलती है. दरअसल शराब पीने से हमारे शरीर की रक्त वाहनियां फ़ैल जाती है, जिससे हमारे शरीर की ठंडी त्वचा गर्म हो जाती है.

7. वैज्ञानिकों ने ये पता लगा लिया है कि मुर्गी पहले आई या अंडा ? उनके अनुसार अंडे में एक ऐसा प्रोटीन पाया जाता है जो केवल मुर्गी उत्पन्न कर सकती है.

8. अक्सर लोग यह मानतें हैं, The Great wall China चांद से दिखाई देती है. ऐसा नहीं है, चांद से हम केवल पृथ्वी का प्रकाश देख सकते है.

9. शायद आप न जानते हो कि विश्व की सबसे भारी धातु ऑस्मियम है. इसकी 2 फुट लंबी, चौड़ी व ऊँची सिल्ली का वज़न एक हाथी के बराबर होता है.

10.जब पानी से बर्फ बन रही होती तो लगभग 10% पानी उड़ जाता है. इसलिए ही हमारे फ्रिज में ट्रे पर पानी जमा हो जाता है.

11. न्युट्रॉन तारे इतने घने होते हैं कि उनका आकार तो एक गोल्फ बाल जितना होता है मगर वज़न 90 अरब किलोग्राम होता है.

12. आप जब तक यह लाइन पढ़ रहे होंगें तब तक, सूर्य द्वारा छोड़े गए 800 अरब से ज्यादा न्यूट्राॅन आपके शरीर से गुजर गये होंगे.

13.पूरी दुनिया का बिजली उत्पादन का एक तिहाई सिर्फ बल्बों के द्वारा प्रकाश पाने में खर्च होता है.

14. हर घंटे ब्रम्हांड सभी दिशाओ में 1 मिलियन मील तक फैलता है.

15. क्या आप जानतें हैं कि, आकाश से गिरी हुई बिजली सूर्य से 5 गुना ज्यादा गर्म होती है.

विज्ञान से जुड़े ये फैक्ट्स अगर आपको अच्छे लगे तो हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताइये साथ ही शेयर भी करें..

Comments are closed.