Home News Pan को आधार से लिंक करने की आखिरी तारीख़ 31 दिसंबर हुई,...

Pan को आधार से लिंक करने की आखिरी तारीख़ 31 दिसंबर हुई, जानिये क्यों जरुरी है

पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराने की डेडलाइन चार महीने बढ़ा दी गई है. 31 अगस्त को इसकी लास्ट डेट थी. ये कहा गया था कि लिंक न कराने वाले इनकम टैक्स पेयर्स के रिटर्न प्रॉसेस नहीं होंगे. अभी आधार केवल रसोई गैस की सब्सिडी लेने, बैंक खाता खोलने और मोबाइल फोन की सिम हासिल करने के लिए मान्य दस्तावेज है. अब इसे इनकम टैक्स रिटर्न भरने के लिए भी अनिवार्य बनाया जा रहा है.

अगर आप यह देखना चाहते हैं कि आपका आधार पैन से लिंक है या नहीं तो इनकम टैक्स की वेबसाइट http://incometaxindiaefiling.gov.in/ पर लॉगिन करके देख सकते हैं.

लिंक
Source-Cleartax

लॉगिन करने के बाद प्रोफाइल सेटिंग में जाकर देख पाएंगे कि आपका आधार पैन से लिंक है या नहीं. अगर आधार कार्ड को पैन से लिंक नहीं किया तो आपको यह नुकसान उठाने पड़ सकते हैं.

इनकम टैक्स नहीं भर सकते:

अगर आपने अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक नहीं किया है तो साल 2016-2017 के लिए आप इनकम टैक्स फाइल नहीं कर सकते हैं. अगर आप टैक्स देने वालों की श्रेणी में आते हैं और आईटीआर फाइन नहीं करेंगे तो दिक्कतों का सामना उठाना पड़ेगा.

नोटिस और जुर्माना:

अगर आप एक टैक्स पेयर हैं और आईटीआर टाइम पर फाइल नहीं करेंगे तो इनकम टैक्स विभाग आपको नोटिस जारी कर सकता है. इसके लिए आपके ऊपर 5,000 रुपये का जुर्माना भी लगाया जा सकता है.

घाटे को क्लेम नहीं कर सकते:

आप अगर आईटीआर फाइल नहीं करेंगे तो किसी भी तरह का क्लेम जैसे कैपिटल लॉस बिजनेस लॉस क्लेम नहीं कर सकते.

रिफंड क्लेम नहीं कर सकते:

अगर आप समय पर इनकम टैक्स रिटर्न फाइल नहीं करेंगे तो इसका असर रिफंड पर भी पड़ेगा. उस रिफंड पर जिसे आईटीआर में क्लेम किया जाता है. ऐसा भी हो सकता है कि ज्यादा देर होने पर रिफंड को प्रोसेस ही न किया जाए.

ज्यादा ब्याज देना पड़ सकता है:

अगर आप समय पर इनकम टैक्स नहीं भरेंगे तो इसमें धारा 234 A, B, C लागू होंगी. इसके तहत आपको अच्छा खासा ब्याज भी देना पड़ सकता है. इन सभी से बचने के लिए अपना पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक कर लें और समय पर आईटीआर फाइल करें.

कैसे करें IAS की तैयारी एपिसोड-1

 

 

धोनी आज तोड़ देंगे ब्रायन लारा का रिकार्ड, जानिए वनडे में धोनी के रिकार्ड

Jivi Mobiles की खरीद पर मिलेगी डबल वॉरंटी, फोन की कीमत 3333 रुपये से शुरु