Home Lifestyle दुनियाभर में बिल्लियों से जुड़े शुभ और अशुभ संकेतों को जानिये

दुनियाभर में बिल्लियों से जुड़े शुभ और अशुभ संकेतों को जानिये

SHARE

अगर बिल्ली कभी आपका रास्ता काट जाये तो फिर आप क्या करते हो, अगर बिल्ली की मान्यता होगी तो फिर संभव है कि आपका इंटरव्यू भी छूट जाये लेकिन कुछ जगहों पर बिल्लियों को अशुभ नहीं बल्कि शुभ माना जाता है. आज हम आपको बिल्लियों के शुभ या अशुभ से जुड़ी कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे जो शायद ही आप जानते हों-

बिल्लियों
Source-Petfinder

बिल्ली कहीं शुभ तो कहीं अशुभ का संकेत

भारत, अमेरिका और रोमानिया जैसे देशों में बिल्ली का रास्ता काटना अशुभ संकेत माना जाता है, वहीं दूसरी तरफ ब्रिटेन और जापान जैसे देशों में काली बिल्ली का रास्ता काटना शुभ समझा जाता है.

जर्मनी में बिल्ली

जर्मनी में बिल्ली के रास्ता काटने के बहुत सारी प्रथाएं मानी जाती हैं. वहां ऐसा माना जाता है कि जब काली बिल्ली दाएं से बाएं की ओर जाती हुई रास्ता काटती है तो यह दुर्भाग्य लाती है, परन्तु जब यह बायें से दायें की ओर जाती है तो यह सौभाग्य लेकर आती है.

इटली में मृत्यु का संकेत होती है बिल्ली

इटली में माना जाता है कि अगर बिल्ली बीमार व्यक्ति के बिस्तर पर बैठती है तो उस व्यक्ति की शीघ्र ही मृत्यु हो जाती है.

कहीं फसल अच्छी तो कहीं खराब होने की निशानी बिल्ली

चीन में काली बिल्ली अकाल और गरीबी आने का प्रतीक मानी जाती है वहीं यूरोपीय देश लातविया में अगर किसान को खेत के गड्ढों में बिल्ली का बच्चा खेलता दिख जाये तो उन्हें लगता है कि फसल अच्छी होगी.

स्कॉटलैंड में बिल्ली का धन से सम्बन्ध

इसी तरह स्कॉटलैंड में अगर बिल्ली घर के बरामदे में बैठी दिख जाये तो इसका मतलब है कि आपके घर धन और समृद्धि आने वाली है.

आयरलैंड में चांदनी रात में बिल्ली का रास्ता काटना अशुभ

चांदनी रात में बिल्ली का रास्ता काटना आयरलैंड में यह मान्यता है कि अगर चांदनी रात में बिल्ली आपका रास्ता काटती है तो आपको कोई भयानक संक्रामक बीमारी होने वाली है.

बिल्लियों से जुड़ी कुछ अजीब प्रथाएं भी हैं प्रचलन में

कुछ जगहों पर ऐसी अजीब प्रथाएं भी हैं चलन में कि अगर काली बिल्ली के उपर आपको सफेद रंग का बाल दिख जाए और आप उस सफेद बाल को बिना खरोंचे बाहर निकाल लें तो आपका विवाहित जीवन सुख और समृद्धि से भरा होगा.

बिल्ली पालना शुभ भी माना जाता है कई जगहों पर

हमारे देश में भले ही बिल्लियों से जुड़ी अधिकतर मान्यताएं अशुभ संकेतों की ओर इशारा करती हों, पर यहीं कई ऐसे लोग भी हैं जिन्होंने काली बिल्ली तक को अपना पालतू बनाकर रखा है और वो इसे खुद के लिए भाग्यशाली मानते हैं.

भारत के आई टी केन्द्र हैदराबाद के बारे में 15 रोचक तथ्य यहां जानिये

बेहद आसान 4 स्टेप से वापस पाएं स्मार्टफोन से डिलीट हुई Photos