Home Health मुँह के छालों को चुटकियों में सही करें, छोटी इलायची

मुँह के छालों को चुटकियों में सही करें, छोटी इलायची

SHARE

दिन-भर की बिजी दिनचर्या के बाद खान-पान का ध्यान रखना थोड़ा मुश्किल हो जाता है. जिसकी वजह से लोगों को छोटी-छोटी समस्याओं से गुजरना पड़ता है लेकिन ये छोटी समस्याएं बहुत तकलीफ देती हैं. मुँह के छाले सुनने में जरूर कोई आम समस्या लगती होंगी लेकिन इसमें दर्द बहुत होता है जिससे आपका खाना-पीना भी दूभर हो जाता है. मुँह के छाले अक्सर गालों के अन्दर, होंठ के अन्दर, या जीभ पर होते हैं लेकिन अगर अंग्रेजी दवा को छोड़ दिया जाये तो मुँह के छालों का इलाज आपके आस-पास ही मौजूद है. कुछ घरेलू उपायों से आप छालों को सही कर सकते हैं.

छालों
source: india food

आज हम छोटी इलायची के फायदे बताने जा रहे हैं…

छोटी इलायची सिर्फ भोजन में स्वाद लाने के लिए नहीं प्रयोग नहीं होती बल्कि इसमें कई और भी गुण होते हैं. ये पाचन क्रिया को भी सही करती है. इसमें एरोमोथेरेपी के लिए इस्तेमाल होने वाले तेल की भरपूर मात्रा पाई जाती है. अगर आपका गला तकलीफ दे रहा है तो सुबह उठते हुए और रात को सोते समय छोटी इलायची चबा-चबा कर खाने से बहुत आराम मिलता है.

छालों
source: फूड न्यूज़

छाले के लिए इलायची-

मुँह में छाले होना एक आम दिक्कत है. कई बार भोजन में गड़बड़ी या तीखा खाने से भी जीभ पर या मुँह में छाले हो जाते हैं. जो अक्सर 5-7 दिन में सही हो जाते हैं लेकिन कभी-कभी ये लम्बे समय में भी नहीं ठीक नहीं होते है जिससे बोलते समय भी दिक्कत होती है. कई बार ज्यादा छालें हो जाने पर इनसे खून भी निकलता है. ऐसे में डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए क्योंकि कभी-कभी ये घातक भी हो जाते हैं.

कैसे करें इस्तेमाल-

छाले से छुटकारा पाने के लिए साबुत इलायची को चबाकर खाने से भी आराम मिल जाता है. इसके अलावा इलायची को पीसकर इसके चूर्ण को शहद के साथ मिलाकर मुँह के छालों पर लगाने से जल्दी आराम मिलता है. इसके लिए छोटी इलायची और कत्था को बारीक़ पीसकर पाउडर बना लें, इस पाउडर को मुँह में लगाने से मुँह में जो लार बनती है उससे मुँह की गन्दगी खत्म हो जाती है और छाले खत्म हो जाते हैं.

मौलाना ने की पुरुषों और महिलाओं के लिए एक कॉमन वॉशरूम की मांग

इन गलतियों से हो सकता है आपका Facebook अकाउंट हैक, जानिए कैसे बचें

Facebook Comments