Home Health क्या भीगा हुआ चना भीगे हुये बादाम से ज्यादा फायदेमंद होता है,...

क्या भीगा हुआ चना भीगे हुये बादाम से ज्यादा फायदेमंद होता है, जानिये यहां

SHARE

अपनी सेहत का ख्याल रखना हम सब का फ़र्ज़ है. भीगे हुए बादाम हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि भीगे हुए बादाम से भी ज्यादा भीगे हुए चने फायदेमंद होते है. जी हाँ. जब भी हम तला हुआ खाना खाते हैं तो वो हमारी बॉडी को बहुत नुकसान देते हैं.

चने
spurce: AAJ TAK

आइये आपको बताते हैं कि कैसे भीगे हुए चने आपके लिए फायदेमंद है… 

1.बादाम से ज्यादा फायदेमंद हैं भीगे चने-

चने
source: deit roz

भीगे हुए चने में कार्बोहाईड्रेट, प्रोटीन, नमी, फैट, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, और विटामिन्स पाए जाते है. ये बड़ी-बड़ी बीमारियों से बचाता है. इसके साथ ही भीगे हुए चने खाने से खून भी साफ़ होता है. इससे दिमाग भी तेज़ होता है. इसके साथ अगर आप अपने मोटापे को कम कर रहे हैं तो सुबह नाश्ते में लें.

2. इम्युनिटी में मजबूती-

चने
source: human body

बॉडी को सबसे ज्यादा पोषण भीगे काले चने से मिलते हैं. चनों में बहुत सरे विटामिन्स होते हैं. जिसके साथ इसमें क्लोरोफिल और फास्फोरस, और मिनरल्स भी होते हैं. जिन्हें खाने से बॉडी में कोई बीमारी नहीं लगती है. इसके लिए रात में ही चनों को भिगोकर रख लें, और रोज़ सुबह 2 मुट्टी खाए. आपको अपने अंदर कुछ दिनों में ही फर्क नज़र आएगा.

3. मधुमेह से बचाव-  

चने
source: india news

अगर आपको मधुमेह है तो आपको अपने खाने में चनों को शामिल करना चाहिए. 25 ग्राम काले चने रात में भिगोकर रख दें, फिर सुबह खाली पेट सेवन करने से मधुमेह दूर हो जाती है.

4. पेट की प्रॉब्लम से राहत-

चने
sourve: diet khabar

अगर आप अपने पेट की शिकायतों से परेशान है तो आप चनों को रातभर भिगो दें, फिर उसमे अदरक, जीरा, और नमक को मिक्स करके खाएं. इस तरह आपकी कब्ज, और पेट दर्द से राहत मिलती है.

5. एनर्जी से भरपूर- 

चने
source: energy human

अगर आप पूरा दिन एनर्जी फुल रहना चाहते हैं, तो शरीर की ताकत बढानें के लिए भीगे चनों में नींबू, अदरक के टुकड़े, और हल्का नमक और काली मिर्च, डालकर सुबह खाने से आप दिन बार स्फुर्ती से भरपूर रहेगें.

6. पुरुषों के लिए फायदेमंद- 

चने
source: indian diet

सुबह खाली पेट चने खाने से पुरुषों के लिए फायदेमंद होता है. रात के भीगे हुए चने सुबह खाने से वीर्य बढता है और वीर्य का पतलापन भी दूर होता है. मतलब पुरूषों से जुड़ी समस्याएं खत्म हो जाती है.

जियो ऑफर: अब 399 में रुपये में पाएं अनलिमिटेड कॉल्स, डेटा और 100 % कैशबैक

3G/4G इंटरनेट स्पीड के मामले में JIO नहीं बल्कि ये कंपनी है नंबर 1: रिपोर्ट

Facebook Comments