Home Facts मोना लीसा पेटिंग के बारे में जानिए ये 6 बातें, जो आप...

मोना लीसा पेटिंग के बारे में जानिए ये 6 बातें, जो आप नहीं जानते होंगे

SHARE

लिओनार्डो द विंची की मशहूर कलाकृति मोना लीसा को शायद ही कोई न जानता होगा. ये पेरिस के Louvre Museum में रखी हुई है. इस तस्वीर में जिस महिला की तस्वीर है उसमें उसकी भौं नहीं है और न ही आई लेसेज़ हैं. तो चलिये आपको इसके बारे में बताते हैं कुछ बातें…

मोना लीसा
Image: LinedIn

1. 16वीं सदी में लिओनार्डो द विंची जिसने मोना लीसा पेंटिंग को बनाया, उसके बारे में ये सट्टा लगाया जाता था. ऐसा कहा जाता था कि इसके लिए एक आदमी और महिला ने मॉडलिंग की थी. लेकिन व्याख्या ये भी है कि मोना लीसा जिसका पूरा नाम Lisa del Giocondo था, एक कपड़ा व्यापारी की पत्नी थी.

2. 1519 में लिओनार्डो द विंची की मौत के बाद इस मोना लीसा पेंटिंग को फ्रांस के राजा ने अपने कलेक्शन में रखा था. इसके बाद फ्रांस की क्रांति के बाद इस पेंटिंग को नेपोलियन बोनापार्ट ने अपने बेडरूम में सजाया था.

3. साल 2012 में इस पेंटिंग की जगह पर इसकी हूबहू नकल रख दी गई थी.

4. आपको बता दें कि मोना लीसा पेंटिंग तब तक फेमस नहीं हुई थी, जब तक ये खो नहीं गई थी. पेरिस, इटली के रहने वाले एक इंसान में साल 1911 में इसको चुरा लिया था.

5. मोना लीसा पेंटिंग को देखकर अलग-अलग भावनाएं जागती हैं. साल 1956 में इस पेंटिंग को देखकर 2 लोगों ने बेहद बर्बरता भरा काम किया था. एक ने तो इस पेंटिंग पर तेजाब फेंक दिया था.

6. बहुत से वैज्ञानिकों और इतिहासकारों ने इस पेंटिंग के रहस्यों को खोजने की कोशिश की है. साल 2008 में खुदाई के दौरान इस पेंटिंग में हंस रही महिला की मुस्कान की गुत्थी सुलझी. उसकी मुस्कान एक पेंटिंग टेक्नीक से बनाई गई है, जिसे ‘Sfumato’ कहते हैं.

सोनी मैक्स पर बार-बार सूर्यवंशम क्यों आती है ? | Sooryavansham

यह भी पढ़ें : इन सात तरीकों से आप बढ़ा सकते हैं अपने फोन का Battery Performance

यह भी पढ़ें : च्यूइंग गम के बारे में जानिए 10 रोचक तथ्य