Home Azab Gazab दुनिया के 5 पांच सबसे मंहगे जानवर, जिनकी कीमत सुन दंग रह...

दुनिया के 5 पांच सबसे मंहगे जानवर, जिनकी कीमत सुन दंग रह जाएंगे

SHARE

आमतौर पर लोग कुत्ता, बिल्ली, तोते, चिड़िया और इसके अलावा कई तरह के जानवर पालते हैं. लेकिन कुछ लोगों के ठाठ अलग ही होते हैं. वो कुछ ऐसे जानवर पालते हैं, जो सबसे अलग होते हैं. दिखने में तो ये अलग होते ही हैं, लेकिन इनके दाम सुनकर तो आपके तोते मेरा मतलब है कि आपके होश उड़ जाएंगे. इसीलिए इनको दुनिया के सबसे मंहगे जानवर की श्रेणी में रखा गया है.

ये हैं दुनिया को सबसे मंहगे जानवर
1. सफेद शेर के बच्चेमंहगे जानवर

यह शेरों की सबसे रेयर प्रजाति है. सफेद शेर सबसे ज्यादा दुर्लभ होते हैं. ये आमतौर पर दक्षिण अफ्रीका में ही पाए जाते हैं और अब पूरी दुनिया में इसकी कुल आबादी सिर्फ 300 बची है. इसलिए इनके एक बच्चे की कीमत 1,38,000 डॉलर तक होती है.

2. सर लैंसलॉट एनकॉरमंहगे जानवर

ये कुत्तों की एक बहुत ही अलग ब्रीड होती है. सर लैंसलॉट एनकॉर क्लोन प्रोसीजर से बनाया गया था. इसीलिए इसकी कीमत 1,55,000 डॉलर तक रखी गई है.

3. तिब्बतन मस्टिफमंहगे जानवर

दूसरे कुत्तों के मुकाबले इस कुत्ते का आकार और लंबाई काफी ज्यादा होती है. इसी लिए ये काफी मंहगे भी होते हैं. इनकी लंबाई तो होती ही है, साथ ही ये बेहद खतरनाक भी होते हैं. इनकी कीमत 582,000 डॉलर बताई जाती है.

4. मिस मिसीमंहगे जानवर

ये दुनिया की सबसे मशहूर गाय है, जिसका नाम मिस मिसी है. मिसी ने साल 2009 में एक बहुत बड़ी चैंपियनशिप जीती थी और इसी जीत के बाद उसकी कीमत बहुत ज्यादा हो गई थी. आज इसकी कीमत 1200,000 डॉलर है.

5. युवराजमंहगे जानवर

लगभग 1.5 टन वजन और 5 फीट 9 इंच की लंबाई का यह भैंसा, जिसका नाम युवराज है. इस भैंसे की कीमत 1500,000 डॉलर लगाई गई थी, लेकिन इसके मालिक ने इसे बेचने से इंकार कर दिया. आपको बता दें कि ये हर रोज 20 लीटर दूध और 15 किलो फल खाता है और इसीलिए ये दुनिया के सबसे मंहगे जानवर में नंबर एक पर है.

सोनी मैक्स पर बार-बार सूर्यवंशम क्यों आती है ? | Sooryavansham

यह भी पढ़ें : सावधान ! Online पेमेंट करते हैं तो जरूर ध्यान रखें ये टिप्स

यह भी पढ़ें : देश और दुनिया से जुड़े कुछ ऐसे फैक्ट्स जो आप शायद ही जानते हों