Home Lifestyle रोज ये आदतें अपनाइये, बन सकते हैं बुद्धिमान

रोज ये आदतें अपनाइये, बन सकते हैं बुद्धिमान

SHARE

दिन-प्रतिदिन बदलती दुनिया में जीवन के प्रत्येक भाग में सफलता प्राप्त करने के लिए बुद्धिमान होना सबसे पहली और बड़ी शर्त है. बुद्धिमान होने का मतलब सिर्फ दुनिया से आगे निकल जाना ही नहीं होता है बल्कि बुद्धिमान उसे कहते हैं जो कि जीवन में आने वाले खतरों और समस्याओं को दूर से पहले ही पहचान ले और समय रहते ही उसका निवारण कर सके. आप भी अपनी रोजाना आदतों में परिवर्तन करके बुद्धिमान बन सकते हैं.

बुद्धिमान
Source-Christianity Today

1. सुडोकु-क्रॉसवर्ड खेलना और पहेलियां सॉल्व करना

आजकल बच्चे हों या युवा अपने खाली समय में सुडोकु और क्रॉसवर्ड जैसे गेम खेलते दिख जाते हैं. ऐसे खेलों को खेलने से लोगों का ना सिर्फ समय निकलता है और मनोरंजन होता है बल्कि व्यक्ति के मस्तिष्क का अभ्यास भी होता है. इससे व्यक्ति की एकाग्रता बढ़ने के साथ-साथ मेमोरी भी तेज होती है.

2. सांसों का अभ्यास

अक्सर आपने बड़े-बुजुर्गों और योगा करने वाले लोगों को अभ्यास के दौरान सांसों पर नियंत्रण करते देखा होगा. सांसों पर नियंत्रण प्राप्त कर लेने से आपका दिमाग एकाग्र होने का साथ तनावमुक्त भी होता है. योग में सांसों से सम्बंधित योग अभ्यास करने से मानसिक क्षमता भी बढ़ती है.

3. सच बोलने की आदत रखना

जो लोग सच बोलते हैंउन्हें किसी गलत बात या झूठ को याद रखने के लिए अतिरिक्त प्रयास नहीं करना पड़ता है. इसलिए उनकी बुद्धि का विकास दूसरों की अपेक्षा अधिक तेजी से होता है.

4. प्रदूषण से बचकर रहना चाहिये

प्रदूषण का विपरीत ना सिर्फ हमारे फेफड़े, दिल और आंतों को होता है बल्कि प्रदूषण से व्यक्ति के दिमाग पर भी विपरीत प्रभाव पड़ता है जिससे उसकी यादद्दाश्त भी कमजोर हो सकती है.

प्रदूषण के शिकार होने पर नवजात शिशुओं या फिर गर्भ में पल रहे बच्चों के बुद्धिमान होने की संभावना भी कम हो जाती है इसलिए अधिक से अधिक प्रदूषण से दूर रहने का प्रयास किया जाना चाहिये.

सेल्फी के इतिहास जुड़ी कुछ रोचक बातें जानिये

भारत में मौजूद समाचार एजेंसियों के बारे में जानिये

आपको क्यों करवा लेना चाहिये अपना एक्सीडेंटल बीमा, जानिये जरूरी कारण

क्या होती है Airplane के गुजरने के बाद उसके पीछे बनने वाली लकीर ?