Home News क्रिकेट : आज ही के दिन भारत ने जीती ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ...

क्रिकेट : आज ही के दिन भारत ने जीती ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहली सीरीज

7 नवंबर 1979 का दिन भारतीय टेस्ट क्रिकेट के लिए काफी खास है. इसी दिन टीम इंडिया ने टेस्ट मैचों में वो कारनामा कर दिखाया जिसे पूरा करने का सपना कई दशकों से खिलाड़ी देख रहे थे. ये सपना था ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट सीरीज में हराना.

1979 में ऑस्ट्रेलियाई टीम 6 टेस्ट मैच के दौरे पर भारत आई थी. सीरीज के 5 टेस्ट हो चुके थे जिनमें से 4 ड्रॉ रहे थे वहीं 1 मैच जीत भारतीय टीम 1-0 से आगे थी. आखिरी मुकाबला मुंबई में हुआ. सुनील गावस्कर टीम के कप्तान थे और चेतन चौहान के साथ मिल पहली पारी में पहले विकेट के लिए 192 रन की बड़ी साझेदारी की.

इस मैच में नाइटवॉचमैन सैयद किरमानी ने भी कारनामा कर शतक जड़ दिया. वहीं 9वें नंबर पर आए करसन घावरी ने भी 86 रन की पारी खेल टीम का स्कोर पहली पारी में 458 रन पहुंचा दिया. दिलीप दोषा और नंदलाल यादव ने ऑस्ट्रेलिया के विकेट जल्द गिरा पारी 160 रन पर रोक दी, वहीं टीम को फॉलोऑन खिलाकर 198 पर समेट दिया और मुकाबला पारी और 100 रन से जीत लिया.

इस जीत के साथ ही भारत ने सीरीज 2-0 से अपने नाम कर ली और पहली बार ऑस्ट्रेलिया जैसी मजबूत टीम के को किसी टेस्ट श्रृंखला में हराया. कपिल देव, मोहिंदर अमरनाथ, गुंडप्पा विश्वनाथ, यशपाल शर्मा जैसे नाम भी उसी टीम का हिस्सा थे जिसने ये कारनामा किया.