Home Azab Gazab दुनिया के Azab Gazab कानून, कहीं वीडियो गेम्स तो कहीं चूइंगम है...

दुनिया के Azab Gazab कानून, कहीं वीडियो गेम्स तो कहीं चूइंगम है बैन

दुनियाभर के कई देश अपने यहां के अजीब कानूनों की वजह से चर्चा में रहते हैं. कहीं पर बाहर घूमने पर बैन लगा रहता है तो फिर कहीं पर वीडियो गेम्स खेलने पर बैन लगा होता है. दुनियाभर के कई ऐसे ही देशों के बारे में जानिये जहां सामान्य सी बातों पर भी बैन लगा रहता है.

1. ग्रीस में वीडियो गेम्स

Source-Best Buy

साल 2002 में ग्रीस की सरकार ने देश ने अंदर वीडियो गेम्स खेलने पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया था. वीडियो गेम्स के ऊपर बैन लगाने का असली मकसद अवैध रूप में जुए पर बैन लगाना था. अगर आप ग्रीस में कंप्यूटर पर वीडियो गेन्स खेलते पकड़े जाते हैं तो फिर आपको जेल भी हो सकती है.

2. सिंगापुर में च्वुइंगम

Source-Livestrong.com

साल 2004 में सिंगापुर सरकार ने च्वुइंगम के आयात और निर्यात पर पूरी तरह से बैन लगा दिया था. अगर आप कहीं भी इसे खरीदते, बेचते या सड़क पर थूकते पकड़े जाते हैं तो फिर आपको 500 डॉलर तक का फाइन देना पड़ सकता है.

3. फ्रेंच स्कूलों में केचअप (Ketchup)

Source-goodhousekeeping.com

बच्चों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए फ्रांस की सरकार ने स्कूलों में Ketchup के प्रयोग पर पूरी तरह से बैन लगा दिया है.

4. इटली में चलती गाड़ी में चुंबन

Source-vivianbaruch.com

दक्षिणी इटली में इबोली (Eboli) नामक जगह पर चलती हुई गाड़ी में किसी भी प्रेमी जोड़े को चुंबन या किस करना बैन है. अगर आप चलती हुई गाड़ी में Kiss करते हुए पकड़े जाते हैं तो फिर आपको कई यूरो का जुर्माना भी देना पड़ सकता है.

5. डेनमार्क में बच्चे का नाम रखना

Source-Indiatimes

डेनमार्क में आप अपनी मर्जी से अपने बच्चे का नाम भी नहीं रख सकते हैं. आपको वहां की सरकार द्वारा दिये गये 24000 नामों में से एक नाम चुनना होगा. अगर आप अपनी मर्जी से बच्चे का नाम रखना चाहते हैं तो उसके लिए आपको सरकारी अधिकारियों से अनुमति लेना जरूरी है.

6. मलेशिया में पीले कपड़े

Source-Pinterest

पीले रंग को विरोध का रंग माना जाने के कारण मलेशिया की सरकार ने मलेशिया में पीले रंग के कपड़ों पर बैन लगा दिया है.

7. ऑस्ट्रेलिया में स्मॉल ब्रेस्ट पॉXग्राफी

Source-Indiatimes

ऑस्ट्रेलिया में सरकार के द्वारा लगाये गये इस अजीब से बैन का कारण है कि कहीं इससे प्रभावित होकर लोग बच्चों का शोषण आदि ना करने लगें.

8. यूएसए में Kinder Joy

Source-11Street

यूएसए में Kinder Joy पर पूरी तरह से बैन लगा हुआ है. इसका कारण इसके साथ लगे हुए ना खाने वाले खिलौना है. कहीं बच्चे इस खिलौने को गलती से खा ना लें.

9. नॉर्थ कोरिया में नीली जींस

 

बैन
Source-Flipkart

नॉर्थ कोरिया में नीली जींस को प्रतिबंधित किया गय़ा है क्योंकि नीले रंग को नॉर्थ कोरिया में अमेरिका से जोड़कर देखा जाता है.

10. बुरुण्डी में जॉगिंग करना

बैन
Source-Well – The New York Times

बुरुण्डी नामक देश में अगर आप अपने स्वास्थ्य के लिए मॉर्निंग वॉक या जॉगिंग करने के लिए निकलते हैं तो फिर आप सीधे जेल जाएंगे. वहां जॉगिंग करने पर बैन लगा हुआ है.

गुजरात के Kite Festival के बारे में कुछ रोचक बातें जानिये

जापानी टू व्हीलर कंपनी kawasaki ने भारत में लॉन्च कर दी है ये दमदार क्रूजर बाइक

जिग्नेश मेवाणी कौन है ?