Home Facts क्रिकेट : पार्टनरशिप से जुड़े ये रिकॉर्ड्स जान हैरान रह जाएंगे

क्रिकेट : पार्टनरशिप से जुड़े ये रिकॉर्ड्स जान हैरान रह जाएंगे

SHARE

क्रिकेट के मैदान में स्कोरबोर्ड पर रनों का होना बहुत जरूरी है. किसी भी टीम को बड़ा स्कोर बनाने के लिए बड़ी साझेदारियां करनी पड़ती हैं. बड़ी साझेदारियां दो खिलाड़ियों के बीच बेहतरीन तालमेल को भी दिखाती हैं.

जानिए क्रिकेट के मैदान पर पार्टरनशिप के जरिए बने रिकॉर्ड्स के बारे में –

1. टेस्ट मैचों में किसी भी विकेट के लिए सबसे बड़ी पार्टनरशिप 2006 में श्रीलंका के महेला जयवर्धने और संगाकारा के बीच हुई. न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच में इन्होंने मिलकर तीसरे विकेट के लिए 624 रन जोड़े.

2. भारत के लिए सबसे बड़ी टेस्ट पार्टनरशिप का रिकॉर्ड 62 साल पुराना है जो वीनू मांकड़(213 रन) और पंकज रॉय (173 रन) ने साल 1956 में बनाया था. इन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले विकेट के लिए 413 रन बनाए थे.

3. वनडे क्रिकेट में सबसे बड़ी साझेदारी साल 2015 में वेस्ट इंडीज के क्रिस गेल और मार्लेन सैमुअल्स के बीच हुई जिन्होंने दूसरे विकेट के लिए 372 रन बनाए. ये मैच जिम्बाब्वे के खिलाफ था.

4. वनडे क्रिकेट में भारत के लिए सबसे बड़ी साझेदारी 331 रनों की है जो सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ के बीच साल 1999 में बनी थी. मुकाबला न्यूजीलैंड के खिलाफ था. ये दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी वनडे साझेदारी भी है.

5. टेस्ट मैचों में आखिरी विकेट के लिए सबसे बड़ी पारी 198 रनों की है जो इंग्लैंड के जो रूट और जेम्स एंडरसन ने भारत के खिलाफ 2014 में बनाई.

6. 1984 में वेस्ट इंडीज के माइकल होल्डिंग और विव रिचर्ड्स ने इंग्लैंड के खिलाफ वनडे मुकाबले में 10वें विकेट के लिए रिकॉर्ड 106* रनों की पार्टनरशिप की.

7. टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतकीय साझेदारियों का रिकॉर्ड भारत के राहुल द्रविड़ और सचिन तेंदुलकर के नाम है . दोनों ने 16 साल साथ खेलते हुए टेस्ट मैचों में 20 शतकीय साझेदारियां की.8. सचिन और द्रविड़ ने साथ खेलते हुए टेस्ट मैचों में कुल 6920 रनों की साझेदारी की है जो कि एक रिकॉर्ड है.दूसरे नंबर पर 6554 रनों के साथ जयवर्धने और संगाकारा की जोड़ी है.

9. वनडे मैचों में भी सबसे ज्यादा शतकीय साझेदारियों का रिकॉर्ड भारत के नाम है. सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली ने 26 बार साथ मिलकर 100 या उससे ज्यादा रन जोड़े. दोनों ने 29 बार 50 या उससे ज्यादा रन जोड़े.

10. वनडे मुकाबलों में गांगुली और सचिन ने साथ मिलकर कुल 8227 रन साझेदारियों में जोड़े. ये भी एक विश्व रिकॉर्ड है. दूसरे नंबर पर यहां भी संगाकारा और जयवर्धने की जोड़ी है जिन्होंने एक-दूसरे के साथ मिल साझेदारियों के जरिए कुल 5992 रन जोड़े.