Home Health ऑफिस में करने होंगे ये छोटे-छोटे काम, हमेशा फिट रहेंगे आप

ऑफिस में करने होंगे ये छोटे-छोटे काम, हमेशा फिट रहेंगे आप

SHARE

फिट रहना हर कोई चाहता है लेकिन लोगों का कहना है कि एक्सरसाइज करने के लिए उनके पास टाइम नहीं होता है. हालांकि लोगों के पास टाइम होता है लेकिन वो उसे मोबाइल चलाने, टीवी देखने और अन्य कामों में खर्च कर देते हैं. लेकिन फिटनेस के लिए लोगों के पास टाइम नहीं होता, जो बेहद जरूरी है. आज हम आपको बता रहे हैं कि आप घर के साथ-साथ ऑफिस में भी इन आसान से कामों को करके फिट रह सकते हैं.

पहले लोगों का ऑफिस टाइम 9 To 5 हुआ करता था, लेकिन जैसे-जैसे मल्टीनेशनल वर्ककल्चर आता जा रहा है, वैसे-वैसे लोगों के ऊपर वर्क लोड बढ़ता जा रहा है और उनकी जॉब 24 घंटों की होती जा रही है. अब आप ही सोच सकते हैं कि ऑफिस में 10 से 12 घंटे काम करने के बाद आपकी हालत क्या होगी. ऐसे में आपको अपनी फिटनेस पर ध्यान देने का मौका कम ही मिलता है.

ऑफिस
Image: Core Performance

लेकिन इस कल्चर की वजह से ये और भी जरूरी हो जाता है कि आप फिट रहें और अच्छा खाएं, जिससे आप घर पर भी अपना समय दे पाएं. फिट रहने का एक फायदा ये भी है कि इससे आप ऑफिस में बेहतर तरीके से काम कर पाएंगे और एक्टिव बने रहेंगे. इसलिए अगर आप ऑफिस में ही हमारे बताये गए छोटे-छोटे व्यायाम कर लेंगे तो आप तनाव से मुक्त हो सकते हैं. तो आइए देखते हैं कि आप कैसे वर्कप्लेस पर भी फिट रह सकते हैं.

ऑफिस में कर सकते हैं ये एक्सरसाइज

Image: Alive By Nature

1. घर या ऑफिस में आप लिफ्ट के स्थान पर सीढ़ियों का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे आपका शरीर एक्टिव रहेगा.

2. काम के बीच में आपको उठकर थोड़ी देर के लिए टहलना भी जरूरी है. अगर आप किसी से फोन पर बात कर रहे हैं तो कुर्सी पर मत बैठे बल्कि टहलते हुए बात करें.

3. काम के दौरान बीच-बीच में आप अपना कंप्यूटर स्क्रीन छोड़कर ऑफिस से बाहर आसमान का नजारा भी ले सकते हैं.

4. आमतौर पर हर कोई अपने घर से लंच लेकर ही जाता है, तो ऐसे में आप एक ही बार में पूरा लंच मत खत्म कर दें बल्कि इसे 9 घंटे की ड्यूटी में दो बार खाएं.

5. इसी के साथ ही अपने खाने में फलों को भी शामिल करें. मौसम के अनुसार फलों का सेवन आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होता है.

Image: Pain Free Living Life

6. वर्कप्लेस में अगर आप चाय पीते हैं तो चाय पीने के लिए आप ऑफिस के पास सड़क पर बने टी-स्टॉल पर जाएं न कि दफ्तर की कुर्सी पर बैठकर चाय का आनंद दें.

7. इसके अलावा आप कुछ ऐसी एक्सरसाइज कर सकते हैं जो कुर्सी पर बैठे-बैठे ही की जा सकती हैं. जैसे- समय-समय पर गर्दन को पीछे मोड़ना.

8. इसके साथ ही आंखों को आराम देने के लिए आप अपनी आंखों में ठंडे पानी का छिड़काव कर सकते हैं. इसके साथ ही कुछ देर के लिए पलकों को बंद करके आंखों को उंगली से हल्के से सहला सकते हैं.

9. बैठे-बैठे अगर आपकी कमर में दर्द होने लगता है तो आप कमर के पीछे दोनों हाथों का दबाव देकर पीछे झुककर अपनी थकान को मिटा सकते हैं.
जिग्नेश मेवाणी कौन है ?

यह भी पढ़ें : पुण्यतिथि: नेहरू, इंदिरा, मोदी, पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के इन किस्सों के आगे सब कमतर दिखते हैं

यह भी पढ़ें : महिलाओं के लिये पुरुष S*X रोबोट्स, पुरुषों के वजूद पर सवालिया निशान