Home News अब Facebook पर कम समय बिताएंगे यूजर्स, हो रहे ये बड़े बदलाव

अब Facebook पर कम समय बिताएंगे यूजर्स, हो रहे ये बड़े बदलाव

SHARE
loading...

Facebook दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया वेबसाइट है. लेकिन अब वो अपने बेसिक पर लौटने की तैयारी कर रही है. वेबसाइट के मालिक मार्क जकरबर्ग ने इस बात का ऐलान किया है कि अब फेसबुक के न्यूज फीड पर आपके दोस्तों और आपके अपनों से संबंधित कंटेंट ज्यादा मिलेंगे. उन्होंने बताया कि ये फैसला यूजर्स के द्वारा मिले फीडबैक के बाद लिया गया है. यूजर्स ने मांग की थी कि उन्हें पब्लिक कॉन्टेंट, बिजनेस से जुड़े पोस्ट, ब्रांड और मीडिया उनके निजी क्षणों में बाधा डाल रहे हैं.

Facebook के मालिक मार्क जकरबर्ग का कहना है कि पिछले कुछ सालों में फेसबुक पर वीडियो और पब्लिक कंटेंट की एक बाढ़ सी आ गई है. इसका कारण ये है कि अब फेसबुक पर फ्रेंड्स और फैमिली पोस्ट से ज्यादा पब्लिक पोस्ट हो गए हैं.

Facebook
Image: The Telegraph

जकरबर्ग ने Facebook पर ही एक पोस्ट में इस बात की जानकारी दी है कि ‘हम जिम्मेदारी के साथ इस बात का विश्वास दिलाते हैं कि हमारी सर्विस न सिर्फ मजे के यूज के लिए हैं, बल्कि यह लोगों के बेहतर भी है.’

Facebook में क्या होंगे बदलाव?

इस बारे में बताते हुए फेसबुक न्यूज फीड के हेड ने बताया कि ‘फेसबुक इस चीज को प्रिडिक्ट कर लेगा कि आप दोस्तों के साथ कैसे इंटरऐक्ट करते हैं और फिर उसके बाद उसी तरह के न्यूज फीड आपको दिखाए जाएंगे.’ फेसबुक अपने नए अपडेट के साथ उन पोस्ट को प्राथमिकता देने की तैयारी में है, जिस पर लोग काम की बातें कर सकेंगे. इसके अलावा ऐसे पोस्ट्स जिन पर लोग वाद-विवाद करते हैं उनको भी प्राथमिकता दी जाएगी.

क्या फॉलो किए गए पेज के फीड मिलेंगे?

Image: Wall Street Journal

फेसबुक ने इस बारे में बताया कि अपडेट के बाद भी यूजर्स को उन पेजेज के फीड मिलते रहेंगे, जिनको उन्होंने लाइक किया हुआ है. पोस्ट को न्यूज फीड में ऊपर पाने के लिए See First का फीचर इस्तेमाल किया जाएगा.

किस तरह के फेसबुक पेज पोस्ट न्यूज फीड में ज्यादा दिखेंगे?

अपडेट के बाद यूजर्स को ऐसे पेज के पोस्ट ज्यादा दिखेंगे जो लोगों के बीच कनवर्सेशन पैदा करते हैं. ऐसे न्यूज फीड सबसे पहले दिखाई देंगे. उदाहरण के तौर पर लाइव वीडियो अमूमन दर्शकों में बातचीत बढ़ाता है. कंपनी के अनुसार फेसबुक लाइव विडियो आम विडियो के मुकाबले 6 गुना ज्यादा इंटरऐक्शन पैदा करता है.
मुख्तार अंसारी डॉन कैसे बना ?

यह भी पढ़ें : ISRO का सैटलाइट ‘शतक’, इस संस्था की शुरुआत से लेकर अबतक की जानकारी

यह भी पढ़ें : देश के बजट और हलवा का क्या है कनेक्शन