Home History जब पाकिस्तानी राष्ट्रपति के खिलाफ सड़क पर उतरे थे चीफ जस्टिस

जब पाकिस्तानी राष्ट्रपति के खिलाफ सड़क पर उतरे थे चीफ जस्टिस

SHARE

भारत के सर्वोच्च न्यायाधीश के कामकाज के संचालन की शिकायतों को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने चार जजों ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की है. सुप्रीम कोर्ट के जजों के अनुसार लोकतंत्र को बचाने के लिए ऐसा करना बेहद जरूरी था. भारत के इतिहास में ऐसा पहली बार ही हुआ है. पाकिस्तान में एक बार चीफ जस्टिस ने पाकिस्तानी राष्ट्रपति के खिलाफ सड़क पर उतरे थे.

पाकिस्तान का मामला

9 मार्च साल 2007 में पाकिस्तान के तत्कालीन मुख्य न्यायाधीश इफ्तिखार चौधरी को पाकिस्तान के राष्ट्रपति जनरल परवेज मुशर्रफ ने सत्ता में आने के बाद इस्तीफा देने का आदेश दिया था.

के खिलाफ
Source-India Today

विरोध पर मिला समर्थन

उस समय पाकिस्तान के मुख्य न्यायाधीश इफ्तिखार चौधरी ने राष्ट्रपति के कहने पर इस्तीफा देने से मना कर दिया था. इफ्तिखार चौधरी ने ना सिर्फ इस्तीफा देने से मना किया बल्कि उन्होंने इसके खिलाफ खुलकर आवाज भी उठाई थी. इफ्तिखार चौधरी के सपोर्ट में इसके बाद कई पाकिस्तानी वकील भी आ गये थे.

विरोध करने पर सस्पेंड किया

जनरल परवेज मुशर्रफ के आदेश को ना मानने के बाद सरकार ने इफ्तिखार चौधरी को उनके पद से सस्पेंड कर दिया था.

के खिलाफ
Source-India Today

विरोध और मुखर हुआ

इफ्तिखार चौधरी के अप्रत्याशित निलंबन के बाद लाहौर बार एसोसिएशन और वकीलों के अन्य कई संगठन उनके समर्थन में आ गये थे. पुलिस और वकीलों के बीच सड़कों पर कई जगह मुठभेड़ भी हुई थी.

बहिष्कार किया

इफ्तिखार चौधरी के निलंबन को वकीलों ने गैर-कानूनी और असंवैधानिक बताया था. इसके बाद पूरे पाकिस्तान में अदालतों का बहिष्कार भी किया गया था.

कार्यकाल

इफ्तिखार चौधरी साल 2005 में पाकिस्तान के चीफ जस्टिस बने थे. इफ्तिखार का कार्यकाल साल 2013 में पूरा होना था. उनके निलंबन के बाद पूरे पाकिस्तान में जनरल परवेज मुशर्रफ की बहुत आलोचना हुई थी.

सड़कों पर आए लोग

इफ्तिखार चौधरी ने पाकिस्तान के लोगों से लोकतंत्र को बचाने की अपील करते हुए सड़क पर उतरने को कहा. इस तरह पाकिस्तान के राष्ट्रपति के खिलाफ यह विरोध एक आंदोलन बन गया था. लोगों के द्वारा इसे पाकिस्तान के लोकतंत्र को बचाने की एक मुहिम भी कहा गया था.

प्रेस कॉन्फ्रेंस करने वाले चार वरिष्ठ जज कौन हैं, क्यों उठाये सवाल

गुजरात के Kite Festival के बारे में कुछ रोचक बातें जानिये

जापानी टू व्हीलर कंपनी kawasaki ने भारत में लॉन्च कर दी है ये दमदार क्रूजर बाइक

मुख्तार अंसारी कैसे बना डॉन ?