Home Health क्या आपको भी सोते वक्त झटके आते हैं, तो ध्यान से पढ़िये

क्या आपको भी सोते वक्त झटके आते हैं, तो ध्यान से पढ़िये

SHARE

कई बार लोगों को सोते समय झटके महसूस होते हैं. लोग अक्सर इसे किसी सपने का प्रभाव समझकर नजरअंदाज भी कर देते हैं. सोते समय झटके लगना कोई सामान्य प्रक्रिया नहीं होती है बल्कि इसके पीछे कुछ कारण भी होते हैं. अगर सोते समय कभी झटके महसूस हों तो कुछ बातों पर जरूर ध्यान दें .

ध्यान दें
Source-BuzzFeed

रिपोर्ट

कुछ दिनों पहले ही एक शोध में आई एक रिपोर्ट के अनुसार लगभग 60 से 70 प्रतिशत लोगों को सोते समय झटके महसूस होते हैं. सोते समय अधिकतर झटके तब महसूस होते हैं जब व्यक्ति आधी नींद में होता है. झटके महसूस होने पर कुछ बातों पर जरूर ध्यान दें .

ध्यान दें
Source-yoganova.fr

सर्वे के अनुसार लोगों ने बताया कि उन्हें झटके तब महसूस होते हैं जब ले सपने किसी जगह से नीचे गिर रहे होते हैं या फिर किसी उलझन में होते हैं.

कारण

सोते समय झटके आने के कई कारण हो सकते हैं और कई बार सोते समय झटके आना किसी बात का संकेत भी होते हैं. सोते समय अगर झटके आते हैं तो कुछ बातों पर जरूर ध्यान देना चाहिये

मांसपेशियों में ऐंठन

एक रिपोर्ट के अनुसार सोते समय झटके आना शरीर में मांसपेशियों में ऐंठन के कारण भी हो सकता है. मांसपेशियों में ऐंठन कई बार किसी शोर-शराबे की आवाज या फिर रोशनी के कारण भी हो सकती हैं.

फिजिकल एक्टविटी

कई स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार शाम के समय में जरूरत से ज्यादा फिजिकल एक्टिविटी होने के कारण भी सोते समय झटके महसूस हो सकते हैं.

दिमाग की उपज

एक अन्य विचार के अनुसार जब मनुष्य का दिमाग सोने और जगने के लिए कुछ निर्णय ना ले पाने की स्थिति में होता है तो भी ऐसा होना संभव है. दिमाग के सक्रिय होने से आराम की अवस्था तक पहुँचने के बीच में जो असमंजस की स्थिति होती है उसके कारण भी सोते समय झटके महसूस हो सकते हैं.

अन्य कारण

कई विशेषज्ञों के अनुसार थकान महसूस होने, तनाव में होने या कैफीन आदि मादक पदार्थों का आवश्यकता से अधिक उपयोग करने के कारण भी रात में सोते समय झटके महसूस होते हैं.

गुजरात के Kite Festival के बारे में कुछ रोचक बातें जानिये

जापानी टू व्हीलर कंपनी kawasaki ने भारत में लॉन्च कर दी है ये दमदार क्रूजर बाइक

जिग्नेश मेवाणी कौन है ?