Home Tech 360 आपको कैसे पता चलेगा कि आपके फोन में आ गया है वायरस

आपको कैसे पता चलेगा कि आपके फोन में आ गया है वायरस

SHARE
loading...

जिन लोगों के पास स्मार्टफोन होता है वो लगभग हर समय ही ऑनलाइन रहते हैं और उनका इंटरनेट हमेशा ही ऑन रहता है. बहुत से यूजर्स इंटरनेट पर सर्फिंग करते हुए कुछ ऐसी साइट्स पर चले जाते हैं, जहां से उनके फोन में वायरस आ जाता है और उनको पता भी नहीं चलता है. अगर किसी फोन में वायरस आ जाता है तो उस फोन मे कई तरह का नुकसान हो सकता है.

हालांकि बहुते से यूजर्स वायरस से बचाव के लिए कई तरह के एंटीवायरस ऐप्स का इस्तेमाल करते हैं. जो आपको प्लेस्टोर पर आसानी से मिल जाते हैं. लेकिन आपको बता दें कि ये मुफ्त में मिलने वाले एंटीवायरस ऐप्स उतने कारगर नहीं होते और आपके फोन को वायरस से पूरी तरह से सुरक्षा नहीं दे पाते हैं.

लेकिन जब आपके फोन में वायरस आ जाते हैं तो फोन में कुछ बदलाव हो जाते हैं, जिनसे आप पता कर सकते हैं कि आपके फोन में वायरस हैं या नहीं.

वायरस
Image K Komando

ये होते हैं लक्षण फोन में वायरस होने के

1. फोन हो जाता है स्लो –

जब आपके फोन में वायरस का अटैक होता है तो आपका फोन धीमा चलता है. अगर आपका फोन धीमा रिस्पॉन्ड कर रहा है तो आप समझ जाएं कि आपके वॉट्सऐप पर वायरस आ गया है. फोन के स्लो होने के लक्षण बैटरी फुल होने के बाद भी कैमरा और ब्राउंजिंग स्लो होने, टेक्स्ट मैसेज और टाइपिंग में धीमा हो जाता है.

2. इंटरनेट डेटा खत्म होने लगे –

अगर आपको ये लग रहा है कि आपका डेटा अचानक ही बहुत तेजी से खत्म हो रहा है तो समझ जाएं कि आपके फोन पर वायरस का अटैक हुआ है. क्योंकि आपका डेटा कोई यूज कर रहा है यानी कि आपके फोन में मौजूद वायरस की वजह से आपका डेटा खत्म हो रहा है.

3. फोन का हीट होना –
Image: Make Use Of

जिस समय आप फोन को चला रहे होंगे उस समय तो फोन गर्म होगा ही साथ ही जब आप फोन का इस्तेमाल नहीं कर रहे होंगे उस समय भी फोन काफी गर्म हो जाएगा. इसके अलावा अगर कॉलिंग और मैसेज के दौरान भी फोन हीट हो रहा है तो भी ये वायरस की वजह से हो सकता है.

4. बैटरी जल्दी खत्म हो जाना –

वैसे तो ये आम बात है कि स्मार्टफोन की बैटरी एक दिन में ही खत्म हो जाती है, लेकिन अगर आपके फोन की बैटरी और भी जल्द खत्म हो रही है तो ये लक्षण आपको फोन में वायरस के हो सकते हैं.

5. पॉपअप ऐड्स और नोटिफिकेशन –

अगर स्मार्टफोन में पॉपअप नोटिफिकेशन और ऐड्स नजर आ रहे हैं, तो ये एक पुख्ता निशानी है कि आपके स्मार्टफोन वायरस अटैक की चपेट में है.

मुख्तार अंसारी डॉन कैसे बना ?

यह भी पढ़ें : ISRO का सैटलाइट ‘शतक’, इस संस्था की शुरुआत से लेकर अबतक की जानकारी

यह भी पढ़ें : देश के बजट और हलवा का क्या है कनेक्शन