Home News 20 दिनों तक पूरे देश का खर्च चला सकते हैं मुकेश अंबानी

20 दिनों तक पूरे देश का खर्च चला सकते हैं मुकेश अंबानी

देश की नहीं बल्कि दुनिया के सबसे अमीर लोगों में शुमार मुकेश अंबानी के बारे में अक्सर नई बातें होती रहती हैं. उनके घर की कीमत, नौकरों की सैलरी आदि के बारे में अभी तक अनेकों बातें आती रही हैं. मुकेश अंबानी को अगर पूरे देश का खर्च चलाने की जिम्मेदारी दे दी जाए तो फिर पूरे 20 दिनों तक मुकेश अंबानी आराम से पूरे देश का खर्च चला सकते हैं.

रॉबिनहुड इंडेक्ट की रिपोर्ट

साल 2018 में रॉबिनहु़ड इंडेक्स ने दुनियाभर के अमीरों के बारे में एक बेहतरीन रिपोर्ट जारी की है. इस इंडेक्स में दुनियाभर के देशों के अमीरों की संपत्ति और उनके देश के एक दिन का खर्च निकालकर यह आंकड़ा निकाला कि वे अपने देश का खर्च कितने दिनों तक चला सकते हैं.

Source-India Today

चीन और अमेरिका को पीछे छो़ड़ा

इंडेक्स के अनुसार साल 2017 तक मुकेश अंबानी की संपत्ति 40.3 अरब डॉलर थीं वहीं भारत के एक दिन का खर्च लगभग 1.98 अरब डॉलर आता है. इसके अनुसार मुकेश अंबानी लगभग 20 दिनों तक पूरे देश का खर्च अकेले चला सकते हैं.

Source-India Today

जेफ बेजोस

दुनिया के सबसे अमीर लोगों में शीर्ष के नामों में सम्मिलित अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस अकेले पूरे अमेरिका का खर्च सिर्फ 5 दिन तक ही पूरी तरह से ही संभाल पाएंगे.

जेफ बेजोस की कुल संपत्ति जहां 99 अरब डॉलर है वहीं अमेरिकी सरकार का एक दिन का पूरा खर्च लगभग 19.6 अरब डॉलर आता है.

Source-India Today

जैक मा

चीन के अलीबाबा के मालिक जैक मा भी पूरे चीन का खर्च चलाने पर सिर्फ 4 दिनों तक ही ऐसा कर पाएंगे. जैक मा की कुल कीमत जहां 45.5 अरब डॉलर है वहीं चीन का रोजाना खर्च 11.20 अरब डॉलर है.

1 साल तक खर्च

इस इंडेक्स में कुछ ऐसे लोग भी हैं जो कि लंबे समय़ तक अपने देश का खर्च चला सकते हैं. सायप्रस के सबसे अमीर व्यक्ति जॉन फ्रिडरिकसेन पूरे 441 दिनों तक अपने देश का खर्च आसानी से चला सकते हैं. जॉन की कुल संपत्ति 10.4 अरब डॉलर है वहीं उनके देश का रोजाना खर्च 2.36 करोड़ डॉलर है.

जार्जिया

जार्जिया के सबसे अमीर व्यक्ति बिजीजना इविन्विस्सली अपने देश का खर्च 430 दिनों तक आसानी से चला सकते हैं. बिजीबिना की कुल संपत्ति 5.8 अरब डॉलर है वहीं उनके देश का 1 दिन का कुल खर्च 1.35 करोड़ डॉलर है.

हांगकांग और मलेशिया

हांगकांग के ली का-सिंग अपने देश का खर्च 191 दिनों तक चला सकते हैं वहीं मलेशिय के रॉबर्ट कुसोक अपने देश का खर्च 95 दिनों तक चला सकते हैं.

20 दिनों
Source-India Today

रॉबिनहुड इंडेक्स

रॉबिनहुड इंडेक्स पूरी दुनिया के देशों में आर्थिक आंकड़ों में असमानता दूर करने के लिए प्रयोग किया जाता है. इसके साथ ही ब्लूमबर्ग ने 49 से भी अधिक देशों के अमीरों की संपत्ति और सरकारों के खर्च के आंकड़े के आधार पर रॉबिनहुड इंडेक्स जारी किया था.

5 लोग जो रातों रात इंटरनेट पर स्टार बन गये

#MosqueMeToo कैंपेन क्या है, क्या मस्जिदों में भी होता है यौन उत्पीड़न ?

#Metoo कैम्पेन के लिए मॉडल्स ने कराया न्यूड फोटोशूट

सिमॉन द् बुवॉ : समकालीन नारीवादी विचारक