Home Entertainment पूरी तरह से इंडिया पर बेस्ड हॉलीवुड की 5 बेहतरीन फिल्में –...

पूरी तरह से इंडिया पर बेस्ड हॉलीवुड की 5 बेहतरीन फिल्में – पार्ट 2

SHARE
loading...

आज हॉलीवुड की उन फिल्मों की बात करते हैं. जो इंडिया पर बेस्ड थीं. हम उन फिल्मों की बात नहीं कर रहे, जिनका कुछ पोर्शन इंडिया में रिलीज हुआ हो. बल्कि हम उन फिल्मों की बात कर रहे हैं. जो इंडिया में ही बेस्ड थीं. या फिर उन फिल्मों में इंडिया को एक मेजर पार्ट की तरह दिखाया गया है.

दरअसल इस सीरीज के पहले पार्ट में हम आपको उन 5 फिल्म्स के बारे में बता चुके थे. जो पूरी तरह से इंडिया पर आधारित थीं. या फिर इंडिया को इसमें एक मेजर पार्ट की तरह दिखाया गया था.

इस सीरीज के दूसरे पार्ट में हम फिर से 5 हॉलीवुड फिल्म्स लेकर आये हैं. जो इंडिया पर आधारित हैं.

1- द बेस्ट एक्जॉटिक मैरिगोल्ड होटल( The Best Exotic Merigold Hotel)

courtesy-That Film Guy

ये फिल्म साल 2011 में आयी थी. ये कॉमेडी फिल्म U.K. में सबसे बड़ी हिट्स में से एक थी. फिल्म में कुछ ब्रिटिश रिटायर्ड लोगों की कहानी है जो अपनी छुट्टी को बेहद सस्ते और अच्छे तरीके से बिताना चाहते हैं. जिसकी वजह से वे सभी इंडिया का रुख करते हैं. फिल्म में जूडी डेंच और देव पटेल के अलावा और भी बेहतरीन कलाकार थे, जिन्होंने फिल्म को शानदार बना दिया था.

2- स्लमडॉग मिलियनेयर (Slumdog Millionaire)

courtesy-Amazon

निर्देशक डेनी बॉयल की ये फिल्म सिर्फ कहने के लिये ही हॉलीवुड फिल्म थी. बाकी हर मामले में ये किसी बेहतरीन बॉलीवुड फिल्म की तरह बन पड़ी थी. फिल्म में भारतीय फिल्मों की तरह गाने थे, इमोशन्स थे, धारावी की गरीबी थी और साथ में भारत की वो चीजें थीं. जो सिर्फ बॉलीवुड फिल्म्स में ही दिखती हैं.

फिल्म साल 2008 में रिलीज हुयी थी. और इंडिया में साल 2009 में. फिल्म में देव पटेल, अनिल कपूर, सौरभ शुक्ला जैसे एक्टर्स थे. फिल्म को ऑस्कर अवॉर्ड से भी नवाजा गया था. फिल्म को 8 एकेडमी अवॉर्ड्स भी मिले थे. साथ ही बहुत से इंडियन एक्टर्स को इंटरनेशनल एक्सपोजर भी मिला इस फिल्म की वजह से.

कमाल की बात तो ये है कि इस फिल्म के रिलीज होने के बाद भारत में आने वाले टूरिस्ट्स की संख्या में 30 प्रतिशत से ज्यादा की बढ़ोत्तरी हुयी थी.

3- दे रेन्स केम (The Rains Came) –

courtesy-Amazon

ये हॉलीवुड फिल्म साल 1939 में रिलीज हुयी थी. यानी वो ब्लैक एंड व्हाइट जमाने में. इस फिल्म को 6 एकेडमी अवॉर्ड के लिये नॉमिनेट किया था. फिल्म इंडिया में एक लवस्टोरी के बारे में थी.

एक अमेरिकन महिला को एक इंडियन से प्यार हो जाता है. जिसकी वजह से वह इंडिया आ जाती है. लेकिन बाढ़ और भूकंप की चपेट में आये लोगों को देखकर वो अपनी जिंदगी उनकी सेवा में लगा देती है.

4- पैसेज टू इंडिया (Passage To India)-

courtesy-IMDb

साल 1984 में आयी ये फिल्म डायरेक्टर David Lean की मास्टरपीस फिल्म थी. फिल्म में ब्रिटिशराज के दौरान का इंडिया दिखाया गया था. फिल्म में इंडिया की खूबसूरत वादियों को भी अच्छे से पेश किया गया था.

5- गांधी (Gandhi)-

courtesy-YouTube

साल 1982 की ये फिल्म गांधी जी के ऊपर बनी सबसे बेहतरीन फिल्म्स में से एक है. बेन किंग्सले ने गांधी जी के चरित्र को इतनी संजीदगी से जिया था कि आपको लगेगा ही नहीं कि ये कोई विदेशी गोरा एक्टर है.

फिल्म एक मास्टरपीस है. फिल्म का हर सीन बेहतरीन है. फिल्म गांधी दर्शन पर बनी अब तक की सबे बेहतरीन फिल्म है. और आपको ये फिल्म जरूर देखनी चाहिये.