Home Facts भारत के इन शहरों के दिलचस्प निकनेम आपको पता हैं? यहाँ जानिए

भारत के इन शहरों के दिलचस्प निकनेम आपको पता हैं? यहाँ जानिए

हमारे देश में हर व्यक्ति या चीज़ का निकनेम, घर का नाम या प्यार का नाम रखने का एक रिवाज है. ऐसे में आज हम आपको भारत के शहरों के दिलचस्प निकनेम बताने जा रहे हैं जिन्हें जानकार दिल खुश हो जाएगा आपका-

1. आगरा:

सात अजूबों में से एक अजूबा यानी ताजमहल यूपी के शहर आगरा में स्थित है. जिसके चलते आगरा को ताजनगरी के नाम से भी जाता है. इसके अलावा यहां का पेठा बहुत मशहूर है तो आगरा को पेठा नगरी के नाम से भी जाना जाता है.

2. मुंबई:

सपनों की नगरी मुंबई को गेटवे ऑफ इंडिया, सिटी ऑफ सेवन आइसलैंड जैसे नामों से भी जाना जाता है.

3.अमृतसर:

सिखों के पवित्र धाम अमृतसर को हम सभी स्वर्ण नगरी के नाम से जानते हैं. अमृतसर स्थित स्वर्ण मंदिर के दर्शन करने के लिए लोग सिर्फ देश ही नहीं बल्कि विदेशी भी पहुंचते हैं. यह पूरा मंदिर सोने से मढ़ा हुआ है. इसी कारण इसे गोल्डन टेम्पल यानी स्वर्ण मंदिर कहा जाता है.

4. शिलांग:

शिलांग यह बहुत खूबसूरत शहर है और इसके हर तरफ हरियाली इसे और भी खास बना देती है. कहा जाता है कि इस शहर की खूबसूरती बिल्कुल स्कॉटलैंड से मिलती जुलती है. इस कारण इसे स्कॉटलैंड ऑफ ईस्ट भी कहा जाता है.

5. बेंगलुरु:

आज के समय युवा नौकरी के लिए बेंगलुरु की ओर रुख करते हैं. इसका कारण यहां कई सारी आईटी कम्पनियां है..जिस कारण इस शहर को आईटी सिटी और आईटी कैपिटल ऑफ़ इंडिया भी कहा जाता है.

6. लखनऊ:

शाही मेहमान नवाजी के लिए विख्यात लखनऊ में किसी जमाने में नवाब रहा करते थे. हालांकि अब नहीं हैं लेकिन इस शहर में आज भी नवाबी अंदाज देखने को मिलता है. जिस कारण इसे नवाबों का शहर कहा जाता है.

7. जयपुर:

रॉयल सिटी जयपुर पिंक सिटी नाम से विख्यात है…बता दें इस शहर में सबसे ज्यादा इमारतें गुलाबी रंग से रंगी हुई है जिस कारण इसे पिंक सिटी उपनाम दिया गया है. जयपुर राजस्थान की राजधानी भी है.

8. नागपुर:

महाराष्ट्र के इस खूबसूरत शहर को आरेंज सिटी के नाम से जाना जाता है. इसकी वजह है यहाँ पर संतरों की बड़ी मात्रा में होने वाली पैदावार.

9. इलाहाबाद:

उत्तर प्रदेश का पावन शहर इलाहाबाद को संगम के नाम से भी जाना जाता है क्योंकि यहां तीन नदियों गंगा,यमुना और सरस्वती का संगम होता है.