Home Health तेजी से वजन बढ़ाना है तो रात में किशमिश भीगो दें

तेजी से वजन बढ़ाना है तो रात में किशमिश भीगो दें

SHARE
loading...

सूखी किशमिश के मुकाबले भीगी किशमिश ज्यादा फायदेमंद होती है. भीगी किशमिश आयरन, पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नेशियम और फाइबर से भरपूर होती है. इसमें नैचरल शुगर भी बहुतायत में होता है. इसके अलावा भी इसके कई फायदे हैं.

खून की कमी से बचाव

किशमिश के सेवन से आप अनीमिया(खून की कमी) से भी लड़ सकते हैं. किशमिश आयरन का बेहतरीन स्रोत है. इसमें विटमिन बी कॉम्प्लेक्स भी बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है. ये सभी तत्व रक्त बनाने में उपयोगी हैं.

किशमिश

हाइपरटेंशन से बचाव

विशेषज्ञों का मानना है कि किशमिश के सेवन से आप हाइपरटेंशन की स्थिति से लड़ सकते हैं. इसमें मौजूद पोटैशियम से हाइपरटेंशन की स्थिति में सुधार होता है.

वजन बढ़ाती है किशमिश

अगर बहुत कोशिशों के बावजूद आपका वजन न बढ़ रहा हो तो आप सूखी किशमिश को रोजाना डायट में शामिल करें. इससे आसानी से वजन बढ़ सकता है. यही नहीं इसमें एनर्जी बढ़ाने की क्षमता भी होती है.

मुंह की बदबू से बचाती है

मुंह से आ रही बदबू को भी किशमिश के सेवन से खत्म किया जा सकता है. खासकर यदि किसी महिला को नियमित मुंह से बदबू आने की शिकायत रहती है, तो उन्हें इसका उपयोग आवश्यक तौर पर करना चाहिए.

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती है

किशमिश खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी भी बढ़ती है और किसी भी तरह के संक्रमण से लड़ने में भी मदद करती है.

पाचन रखे सही

इसे नियमित अपने आहार में शामिल करने से डाइजेशन की समस्या से निजात मिलती है लेकिन भीगी किशमिश में कैलरी की मात्रा ज्यादा होती है इसलिए इसे ज्यादा मात्रा में न लें.