Home Health अधिक मात्रा में नींबू पानी पीने के खतरनाक नुकसान

अधिक मात्रा में नींबू पानी पीने के खतरनाक नुकसान

SHARE
loading...

गर्मी के मौसम में नींबू पानी राहत देने का काम करता है. नींबू पानी पीने के फायदे तो आप जानते ही होंगे लेकिन इसके कुछ नुकसान भी हो सकते हैं.

क्या हो सकते हैं नींबू पानी पीने के नुकसान-

नींबू का ph मान 2 होता है. ये अत्यधिक अम्लीय होता है. इसलिये इसका ज्यादा सेवन करने से कई तरह के साइड इफेक्ट हो सकते हैं.

नींबू पानी पीने
courtesy-Home Remedy and Natural Cures

1- ज्यादा नींबू पानी पीने से दांतों को नुकसान पहुंचता है.  ‘नैशनल इंस्टिट्यूट ऑफ डेंटल ऐंड क्रैनिफेशियल’ रिसर्च में प्रकाशित एक स्टडी के मुताबिक, नींबू पानी से दांतों को उतना ही नुकसान पहुंचता है जितना कि सॉफ्ट ड्रिंक से. क्योंकि इसके अत्यधिक अम्लीय होने के कारण टूथ एनमल को कमजोर बना देता है.

2- नींबू पानी के अत्यधिक सेवन से अल्सर की समस्या हो सकती है. क्योंकि अम्लीय जूस की वजह से अल्सर होने का चांस होते हैं.

3- नींबू पानी के अत्यधिक सेवन से हार्टबर्न की समस्या बढ़ सकती है क्योंकि यह प्रोटीन तोड़ने वाले एंजाइम पेप्सिन को सक्रिय कर देता है.

4- नींबू पानी के ज्यादा सेवन से पोटैशियम की कमी भी हो सकती है.

5- विटामिन सी शरीर में आयरन के अवशोषण की क्रिया को प्रोत्साहित करता है. और ज्यादा नींबू पानी पीने से विटामिन सी की अधिक मात्रा से खून में आयरन का स्तर अत्यधिक बढ़ सकता है. जिससे शरीर में आयरन की अधिकता हो सकती है.

6- नींबू में सिट्रस एसिड के अलावा ऑक्सलेट की भी पर्याप्त मात्रा होती है. और इसके जूस के ज्यादा सेवन से ये क्रिस्टल के रूप में शरीर में जमा होते हैं. जिस वजह से किडनी में स्टोन होने का खतरा हो सकता है.

7- नींबू की अम्लीयता के कारण हडिड्यां कमजोर हो जाती हैं. ऐसे में कोशिश करें कि नींबू पानी का नियंत्रित मात्रा में ही सेवन करें.

8- ज्यादा नींबू पानी पीने से एसिडिटी या गैस की समस्या बढ़ सकती है. जिसका असर पाचन क्रिया पर भी पड़ता है.

इसे भी पढ़ें- दमन के बारे में 12 मनोरंजक और रोचक तथ्य जानिये

इसे भी पढ़ें- बहन जाह्नवी की ड्रेस पर आया गंदा कमेंट तो भड़क उठे भाई अर्जुन कपूर

अलार्म 9 मिनट पर ही क्यों रिपीट होता है ?-