Home Tech 360 Tech360 : ये हैं वो सरकारी ऐप जो आपके फोन में होने...

Tech360 : ये हैं वो सरकारी ऐप जो आपके फोन में होने बहुत जरूरी हैं

भारत सरकार हर रोज इस बात का प्रमोशन कर रही है कि सभी लोग डिजिटल लेन देन को अपनाएं और कैशलेस इकॉनमी की ओर बढ़ें. इसी के चलते भारत सरकार ने डिजिटल इंडिया प्रोग्राम भी चला रखा है.

इस प्रोग्राम के तहत कई सरकारी ऐप भी पेश किए जा चुके हैं. भारत सरकार का कहना है कि इन सरकारी ऐप को आप अपने फोन में डाउनलोड कर इस्तेमाल करें और कैशलेस इकॉनमी की ओर बढ़ें.

तो क्या आपके फोन में हैं ये 5 सरकारी ऐप

1. उमंग एप
सरकारी ऐप
Image: 247 HRM

इस सरकारी ऐप का नाम है यूनिफाइड मोबाइल अप्‍लीकेशन फॉर न्‍यू ऐज गवर्नेंस यानी UMANG. इस ऐप की मदद से आप सेंट्रल, स्‍टेट और नगर पालिकाओं के काम आसानी से कर सकते हैं.

अगर आप भारतीय नागरिक हैं और आपके पास स्‍मार्टफोन और इंटरनेट कनेक्शन है तो आप इस ऐप को डाउनलोड करके सरकार की 200 से भी ज्यादा सर्विस घर बैठे ले सकते हैं.

2. CBEC GST
Image: Live Mint

ये ऐप वित्‍त मंत्रालय, केंद्रीय उत्‍पाद शुल्‍क और सीमा शुल्‍क मंत्रालय के द्वारा बनाया गया है. इस ऐप की मदद से कोई भी करदाता जीएसटी और टैक्‍स से परिचित हो सकता है.

इस ऐप की मदद से कोई भी करदाता आसानी से जीएसटी से संबंधित जानकारी ले सकता है, जैसे कि जीएसटी, जीएसटी कानूनों और नियमों, नवीनतम अपडेट, पूछे जाने वाले प्रश्न आदि के लिए माइग्रेशन.

3. आयकर सेतु एप
Image: India.com

ये सरकारी ऐप करदाताओं और आयकरदाताओं के बीच एक पुल का काम करता है. इसी के साथ ही अाप इस ऐप की मदद से अपना पैन कार्ड भी बनावा सकते हैं. इसी के साथ ही आप यहीं पर अपने आधार को अपने पैन कार्ड से जोड़ सकते हैं. ये ऐप आपको इनकम टैक्‍स रिटर्न भरने में भी मदद करता है. इसी के साथ ही आप इसकी मदद से TDS कैल्‍कुलेसन भी कर सकते हैं.

4. एम-कवच

इस ऐप की मदद से आप अपने मोबाइल को सुरक्षित रख सकते हैं. यह ऐप हैकिंग और मैलवेयर के हमलों से आपके फोन की सुरक्षा करता है. एम-कवच वाईफाई, ब्लूटूथ, कैमरा और मोबाइल डेटा जैसी चीजों के दुरुपयोग से भी बचाता है. अगर आपका फोन चोरी हो जाता है तो आप उसे ट्रैक कर सकते हैं.

5. भीम
Image: Digit

इस ऐप की मदद से आपको विदेशी पेमेंट गेटवे से छुटकारा मिलता है. इससे आपकी जानकारी सुरक्षित रहती है. भीम एप में सभी भुगतान NPCI अर्थात भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम के जरिए सुरक्षित नेटवर्क से होते हैं. इस ऐप की मदद से आप सीधे खाते में रुपये ट्रांसफर कर सकते हैं. इसी के साथ ही आप क्यू आर कोड के जरिए स्कैन करके भी पैसे भेज सकते हैं.

बाल ठाकरे कौन थे ?