Home History इतिहास के वो पांच शहर जो किताबों में मिले लेकिन हकीकत में...

इतिहास के वो पांच शहर जो किताबों में मिले लेकिन हकीकत में नहीं

SHARE
loading...

इतिहास मे कुछ ऐसे शहरों का जिक्र किया गया है, जिसके बारे में लोगों ने सिर्फ सुना है, लेकिन आज तक उन्हें कोई ढूढ नहीं पाया है. इन शहरों की न ही कोई असल तस्वीर है और न ही कोई असल सबूत. तो आइए हम आपको बताते हैं ऐसे ही पांच शहरों के बारे में जो अब तक किसी को नहीं मिले…

1- सिटी ऑफ ट्रॉय

इतिहासकारों का मानना है कि ये शहर तुर्की में था. ग्रीस की कहानियों की मानें तो इस शहर को दुश्मनों से बचाने के लिए पोसिएडॉन और अपोलो ने मिलकर शहर के बाहरी छोर पर विशाल दीवार का निर्माण किया था. इस शहर पर आधारित एक फिल्म भी बन चुकी है.

2- सोडोम और गोमोराह

जेनेसिस की किताब में इस शहर का जिक्र किया गया है. इस शहर के बारे में लोगों का कहना है कि इन शहरों का नाम कुरआन में भी मौजूद है. कहानियों के मुताबिक, इन शहरों पर भगवान रुष्ट हो गए थे, जिसकी वजह से उन्होंने दोनों शहरों को आग से जला कर भस्म कर दिया था.

3- शम्भाला – सिटी ऑफ लाइट्स

इस शहर का जिक्र कई प्राचीन बुद्धिस्ट और हिन्दू ग्रंथों में है. हिन्दू ग्रंथों के मुताबिक, इस जगह पर भगवान विष्णु के अंतिम अवतार कल्कि का जन्म हुआ था. बौद्ध धर्म में भी इस शहर को काफी पवित्र माना जाता है, लेकिन आज तक किसी ने इस शहर को देखा नहीं है.

4- एल डोराडो – द सिटी ऑफ गोल्ड

ऐसा कहा जाता है कि ये शहर स्पेन में मौजूद है और इसके बारे में कई कहानियां प्रचलित हैं. कहा जाता है कि यहां रहने वाले ट्राइबल चीफ मुइस्का ने खुद को सोने से लाद कर गुआटाविटा झील में समाधि ले ली थी. साउथ अमेरिका और एमेजन सहित कई देशों के एक्सप्लोरर ने इस शहर की खोज करने की कोशिश की, लेकिन उनके हाथ कोई भी सबूत नहीं लगा.

5- एटलांटिस

ग्रीस की प्राचीन कथाओं में एक शहर का जिक्र है जिसका नाम है एटलांटिस आइलैंड. कई मशहूर लोगों ने भी इस जगह का जिक्र अपनी रचनाओं और किताबों में किया है. इस शहर के बारे में कुछ लोगों का मानना है कि ये जगह काल्पनिक है, लेकिन कुछ लोग इसे असली मानते हैं. इस शहर के होने ना होने पर आज भी बहस छिड़ी हुई है.