Home News वायरलेस इलेक्ट्रिसिटी से लेकर दिमाग पढ़ने तक, ये हैं भविष्य के आविष्कार

वायरलेस इलेक्ट्रिसिटी से लेकर दिमाग पढ़ने तक, ये हैं भविष्य के आविष्कार

SHARE

साल 2018 आने वाला है. भविष्य में हर चीज बदलने की उम्मीद है. टेक्नोलॉजी के बदलते स्वरूप के कारण आने वाले भविष्य में तकनीक के चलते हमारे जीवन में अभूतपूर्व परिवर्तन हो सकते हैं. भविष्य के आविष्कार जानिये जो दिमाग पढ़ने से लेकर वायरलेस इलेक्ट्रिसिटी तक देंगे

स्मार्ट कांटेक्ट लेंस

Source-wittyfeed

गूगल (Google) पिछले लगभग 3 सालों से स्मार्ट कांटेक्ट लेंस बनाने पर काम रहा है. इस सेंस में एक वायरलेस चिप लगी हुई है जो कि आंसुओं में ग्लूकोज की मात्रा चेक करती है. डायबिटीज के मरीजों के लिए भविष्य में आने वाली यह तकनीक बहुत काम आएगी.

वायरलेस इलेक्ट्रिसिटी

Source-wittyfeed

WiTricity नामक कंपनी एक ऐसी तकनीक पर काम कर रही है जिसमें आने वाले भविष्य में हवा में मैग्नेटिक फील्ड बनाई जा सकती है. वायरलेस रिसोर्स टेक्नोलॉजी नामक यह तकनीक बिजली का भविष्य बदल सकती है.

शैंपू बॉल्स

Source-wittyfeed

शैंपू की तरह ही बालों को वन टाइम धोने के लिए Nohbo नामक ब़ल्स का निर्माण किया जा रहा है. ये बॉल्स प्लांट्स एक्सट्रेक्ट्स से बनाये जाते हैं जो कि पानी लगने के बाद ही पिघलकर झाग बनाना शुरु कर देते हैं.

हेड ट्रांसप्लांट

Source-wittyfeed

उम्मीद है कि साल 2018 में Turin Advanced Neuromodulation Group के डायरेक्टर Dr. Sergio Canavero हेड ट्रांसप्लांट की प्रक्रिया को अंजाम दे देंगे. इस तकनीक के बाद दिल औऱ शरीर के अन्य अंगों की तरह ही दिमाग को भी अलग से लगाया जा सकेगा .

सुपरह्यूमन मास्क

Source-wittyfeed

सुनने की परेशानियों से जूझने वाले लोगों के लिए लंदन के Royal College of Arts के स्टूडेंट्स ने Eidos नामक एक मास्क तैयार किया है जो कि आवाज को एम्प्लिफाई करेगा जिससे बैकग्राउंड साउंड हट जाएगा और मास्क वाला व्यक्ति जो चाहे वो सुन सकता है. इन लोगों ने नजरों के लिए भी ऐसा ही मास्क तैयार किया है.

एडबिल फूड पेपर

Source-Wittyfeed

United States Department of Agriculture की एक टीम ने दूध में पाये जाने वाले Casein नामक प्रोटीन से एक ऐसा रेपर तैयार किया है इससे पैकेजिंग मटैरियल को खाया जा सकता है.

पढ़ लेगा दिमाग

Source-Wittyfeed

जापान में शोधकर्ता एक ऐसी डिवाइस पर काम कर रहे हैं जो इंसान के दिमाग में ब्रेन वेव्स को पढ़कर उन्हें शब्दों में बदल सकता है.

एड्स वैक्सीन

Source-wittyfeed

National Institute of Health ने एक ऐसा एंटीबाडी बनाया है जो कि HIV से लोगों को बचा सकता है. साल 2018 के अंत तक एस वैक्सीन का प्रयोग ट्रीटमेंट के लिए इस्तेमाल किया जाएगा और प्रयोग सफल होने पर यह वैक्सीन आने वाले समय में बाजार में मिलेगा.

कैंसर के लिए तकनीक

भविष्य के
Source-wittyfeed

Google X लैबोरेटरीज में नैनो टेक्नोलॉजी की सहायता से नैनो पार्टिकल पिल्स बनाने की कोशिश हो रही है. ये पिल्स से कैंसर का पता लगाने के साथ हृदय रोगों को रोकने के लिए भी प्रयोग किया जा सकता है.

चांद पर जाने की तैयारी

भविष्य के
Source-wittyfeed

चीन साल 2018 में Change-4 Lander के नाम से चांद के डार्क साइड में जाने के लिए तैयारी कर रहा है.